रेलवे ने नई लगेज पॉलिसी को बताया अफवाह: ट्रेन में सामान ले जाने पर नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

रेलवे ने नई लगेज पॉलिसी को बताया अफवाह: ट्रेन में सामान ले जाने पर नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

प्रेषित समय :15:30:40 PM / Wed, Jun 8th, 2022

नई दिल्ली.पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि रेलवे द्वारा लगेज पॉलिसी में बदलाव कर दिया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक भारतीय रेलवे अब सीमा से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाएगी. भारतीय रेलवे ने ट्रेन में एक सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर जुर्माने या ज्यादा किराया लिए जाने से संबंधित खबरों को अफवाह बताया है. यानी आपको ट्रेन में बिना बुकिंग के सामान ले जाने पर कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं खर्च करना होगा.

कू में रेलवे ने यह स्पष्टीकरण दिया

ट्रेनों में नई लगेज पॉलिसी और तय सीमा से ज्यादा सामान होने पर जुर्माना या अधिक भाड़ा वसूले जाने वाली खबरों पर रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कू करते हुए लिखा कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं डिजिटल न्यूज चैनलों पर यह खबर प्रकाशित की गई है कि विगत कुछ दिनों मे रेलवे द्वारा, यात्रा के दौरान ले जाए जाने वाले सामान की नीति में बदलाव किया गया है. इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रेल द्वारा इस संदर्भ में कोई भी सर्कुलर/आदेश अभी जारी नहीं किया गया है. वर्तमान नीति बहुत पुरानी है और 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से प्रभावी है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थी कि रेलवे द्वारा लगेज पॉलिसी में बदलाव कर दिया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, भारतीय रेलवे अब सीमा से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाएगी. यदि आप बिना बुकिंग के अतिरिक्त सामान ले जाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको अब सामान्य दरों से छह गुना अधिक भुगतान करना होगा. नियमों के अनुसार, यात्री जिस श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर यात्री अपने साथ ट्रेन के डिब्बे में 40 किलोग्राम से 70 किलोग्राम तक का भारी सामान ले जा सकते हैं. यदि अतिरिक्त सामान है, तो यात्री को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुनिया में इतिहास बनाने जा रहा है भारतीय रेलवे, समुद्र के बीच 80 KMPH की रफ्तार से चलायेगा ट्रेन

रेलवे की कंपनी राइट्स में बड़ा घोटाला जीएम, डीजीएम को सीबीआई ने किया गिरफ्तार, कई राज्यों में छापेमारी, सतना के ठेकेदार से जुड़ा मामला

सीबीआई ने रेलवे अधिकारी को ठेका दिलाने के नाम पर रिश्वत लेते पकड़़ा, दो साथी भी गिरफ्तार

रेलवे ने किये नियम सख्त, ज्यादा सामान लेकर यात्रा की तो देना होगा 6 गुना ज्यादा जुर्माना

WCR के 25 केवी एसी ट्रैक्शन सिस्टम बीना सोलर प्लांट को मिला अंतरराष्ट्रीय सस्टेनेबल रेलवे अवॉर्ड

कोटा में रेलवे स्टेशन के सिग्नल पैनल पर आकर बैठ गया कोबरा सांप, मौजूद स्टाफ के उड़े होश

Leave a Reply