IPL मीडिया राइट्स के लिए 40 हजार करोड़ के पार पहुंची बोली, वायकॉम-18, सोनी, जी समेत 7 कंपनियां ऑक्शन में शामिल

IPL मीडिया राइट्स के लिए 40 हजार करोड़ के पार पहुंची बोली, वायकॉम-18, सोनी, जी समेत 7 कंपनियां ऑक्शन में शामिल

प्रेषित समय :16:17:29 PM / Sun, Jun 12th, 2022

मुंबई. दुनिया की चार सबसे ज्यादा वैल्यू वाली स्पोर्ट्स प्रॉपर्टीज में से एक इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स के लिए रविवार, 12 जून को निलामी प्रक्रिया शुरू हो गई है. बीसीसीआई को इस नीलामी से भारी मुनाफा होता दिख रहा है. कैटेगरी ए और कैटेगरी बी की नीलामी ही 40 हजार करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच चुकी है. हालांकि, अनुमान है कि बोली 60,000 करोड़ रुपये तक जा सकती है.

कैटेगरी ए, इंडिया में टीवी पर मैचों के टेलीकास्ट राइट्स से जुड़ी हुई है, जबकि वहीं कैटेगरी बी में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैचों के टेलीकास्ट के राइट्स की नीलामी होगी. आईपीएल के अगले पांच साल के टेलीकास्ट राइट्स हासिल करने के लिए वायकॉम 18, डिज्नी स्टार, सोनी और जी जैसी 7 कंपनियां बिडिंग कर रही हैं.

बोली में बढ़-चढ़कर भाग ले रही ये कंपनियां

आईपीएल के मीडिया राइट्स हासिल करने के लिए रिलायंस ग्रुप की वायकॉम-18, डिज्नी स्टार नेटवर्क, सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, जी ग्रुप, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट और फन एशिया नीलामी में हिस्सा ले रही हैं. इसकी बिडिंग में एमेजॉन भी शामिल हो रहा था, लेकिन बाद में उसने बिडिंग से अपना नाम वापस ले लिया था.

यह हे पूरी प्रक्रिया?

इस बार मीडिया राइट्स के लिए बिडिंग ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म एमजंक्शन द्वारा ई-ऑक्शन प्रोसेस के जरिये होगी. एमजंक्शन टाटा स्टील और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया का ज्वाइंट वेंचर है. बिडर्स प्रोसेस शुरू होने के साथ अपनी-अपनी लोकेशंस से अपनी बिड लगाएंगे और बिडर्स का नाम डिसप्ले होता रहेगा. बिडर्स के पास सबसे ऊंची बिड पर जवाबी बिड लगाने के लिए 30 मिनट का समय होगा. सबसे ऊंची बिडिंग को स्क्रीन पर दिखाया जाएगा.

इससे पहले किसके पास थे मीडिया राइट्स?

आईपीएल मीडिया राइट्स की पिछली नीलामी साल 2017 में हुई थी. तब स्टार इंडिया ने 2022 तक के मीडिया राइट्स 16,347.50 करोड़ रुपये में खरीदे थे. इससे पहले 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमएस धोनी के इस IPL विज्ञापन पर लगी रोक, जानिए क्या है वजह

चेन्नई सुपर किंग्स को कोलकाता ने IPL-2022 के पहले मैच में दी शिकस्त, कप्तान रवींद्र जडेजा ने बताई हार की वजह

IPL के नए नियम: DRS से सुपर ओवर और कोरोना तक, BCCI ने किये बड़े बदलाव

भारतीय क्रिकेटर्स को IPL में भी फॉलो करना होगा बीसीसीआई का फिटनेस प्‍लान

BCCI का टीम इंडिया के 25 खिलाड़ियों को आदेश, IPL 2022 से पहले NCA फिटनेस कैंप में देनी होगी हाजिरी

Leave a Reply