एमपी में पंचायत चुनावों के पहले चरण का मतदान शुरू, छिंदवाड़ा में बेलेट पेपर पर बदला पंच प्रत्याशी का चुनाव चिह्न

एमपी में पंचायत चुनावों के पहले चरण का मतदान शुरू, छिंदवाड़ा में बेलेट पेपर पर बदला पंच प्रत्याशी का चुनाव चिह्न

प्रेषित समय :09:10:03 AM / Sat, Jun 25th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज शनिवार को शुरू हो गया है. फिलहाल शांतिपूर्वक मतदान जारी है. पहले चरण में पूरे प्रदेश में जिला पंचायत के 341, जनपद के 2533 सदस्य, सरपंच 8662 और 135914 पंच पदों के लिए मतदान किया जा रहा है. प्रदेश के 52 जिलों में 115 जनपद पंचायतों की 8702 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.

वहीं पहले चरण के मतदान के दौरान छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा जनपद के पौनार में पंच प्रत्याशी संतोष ठाकुर का बेलेट पेपर में चुनाव चिह्न बदल गया. चुनाव आयोग से चुनाव चिह्न हल आवंटित हुआ था. बेलेट पेपर पर बाल्टी छप गया. इसकी शिकायत एडीएम से की गई है.

इस दौरान चुनाव आयोग ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि पहले चरण के मतदान में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता हिस्सा लेंगे.

पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए 26,900 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राकेश सिंह के अनुसार पूरे प्रदेश में 3989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. इन केंद्रों पर कैमरे से विशेष नजर रखी जाएगी, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. पहले चरण के चुनाव में 1 लाख से ज्यादा मतदान कमिज़्यों को तैनात किया गया है. उनके अलावा 50 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं. जानकारी के अनुसार आयोग ने मानसून को ध्यान में रखते हुए वॉटरप्रूफ सामग्री इस्तेमाल करने की तैयारी की है.

पंचायत चुनाव में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगा. मतदान के कारण ग्राम पंचायतों में अवकाश रहेगा. निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकलें इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. लोक कलाकारों के साथ स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम चलाए गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी पंचायत चुनाव में खून खराबा, पंच प्रत्याशी के बेटे की हत्या कर कुएं में फेंका, सरपंच प्रत्याशी के पति का गला काटकर मार दिया

भोपाल की आदमपुर ग्राम पंचायत बनी पहली समरस पंचायत, सरकार से मिलेंगे 15 लाख

एमपी में पंचायत चुनाव के चलते शिक्षकों के ग्रीष्मकालीन अवकाश निरस्त

सीएम चौहान का ऐलान: प्रदेश की जिन पंचायतों में होगा निर्विरोध चुनाव, वहां सरकार देगी विशेष सहूलियत

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: ओबीसी आरक्षण के साथ होंगे मप्र में पंचायत चुनाव, सीएम शिवराज की जीत

Leave a Reply