एमपी: निकाय चुनाव के बीच भाजपा प्रत्याशी ईसाई धर्म छोड़कर बने हिंदू, कहा- मेरे पूर्वज भी हिंदू थे

एमपी: निकाय चुनाव के बीच भाजपा प्रत्याशी ईसाई धर्म छोड़कर बने हिंदू, कहा- मेरे पूर्वज भी हिंदू थे

प्रेषित समय :13:36:38 PM / Sat, Jun 25th, 2022

सागर. मध्य प्रदेश के सागर में नगर पालिका चुनाव में खड़े हुए भारतीय जनता पार्टी के पार्षद प्रत्याशी विविन टोप्पो ने ईसाई से हिंदू बनने की घोषणा की है. उन्होंने इसके लिए जिला कलेक्टर को शपथ-पत्र भी सौंप दिया है. वे धर्म परिवर्तन की कानूनी प्रक्रिया जल्द पूरी करेंगे. टोप्पो जिले के उपनगर मकरोनिया में रहते हैं और वार्ड क्रमांक-15 से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका कहना है कि वह बचपन से ईसाई धर्म से जुड़े रहे हैं, लेकिन उनके पूर्वज सनातन धर्म को मानने वाले गौंड आदिवासी थे. गौंड अनुसूचित जनजाति में आते हैं. अब वे अपनी आस्था के चलते बिना प्रलोभन और भय के ईसाई धर्म छोड़कर सनातन धर्म से जुड़ रहे हैं.

गौरतलब है कि विविन टोप्पो ने धर्म परिवर्तन संबंधी कानूनी प्रक्रिया के लिए बाकायदा कलेक्टर को शपथ-पत्र दिया. आगे की कानूनी कार्रवाई वह जल्द पूरी करेंगे. शुक्रवार को उन्होंने पुरोहितों को घर बुलवाया और उनसे घर में अनुष्ठान कराए. टोप्पो ने इसका एक वीडियो भी जारी किया. वीडियो में विविन अपने सहयोगी के साथ पंडित द्वारा मंत्र उच्चार करवाकर पूजा-पाठ कर रहे हैं. वीडियो में वे गंगाजल से पूजन और हवन भी करते हुए नजर आ रहे हैं. इसमें पंडित ने विविन से धर्म परिवर्तन करने का कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि मुझे हिंदू धर्म पसंद है, मेरे पूर्वज हिंदू थे, इसलिए हिंदू धर्म अपना रहा हूं.

धर्म परिवर्तन करने पर इलाके में विविन की चर्चा हो रही है. इस मौके पर विविन ने कहा कि उनके परिवार की जड़ें सनातनी ही हैं. उन्हें यह धर्म इसकी विविध संस्कृति और पवित्रता की वजह से पसंद है. दूसरी ओर लोगों ने भी उनकी तारीफ की. कई लोग अनुष्ठान के दौरान घर के बाहर खड़े होकर उसका हिस्सा बने. लोगों का कहना था कि जिसे जो पसंद हो वह अपनाना चाहिए. सभी को स्वतंत्रता है कि वह किसी भी धर्म को अपना सकें. इस दौरान लोगों ने कहा कि उम्मीद है कि विविन इस इलाके से जीत जाएं और यहां का विकास करें. अब सागर जिले में ये देखना दिलचस्प होगा कि उनके धर्म परिवर्तन को नेता किस नजर से देखते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में 20 साल की सजा सुनते ही रेप के आरोपी ने की आत्महत्या, परिजनों जताई साजिश की आशंका

एमपी में पंचायत चुनावों के पहले चरण का मतदान शुरू, छिंदवाड़ा में बेलेट पेपर पर बदला पंच प्रत्याशी का चुनाव चिह्न

सीएम चौहान की घोषणा: एमपी में पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी रानी दुर्गावती की शौर्य गाथा

एमपी के जबलपुर में वेंटिलेटर में मना बच्चे का जन्मदिन, सोशल मीडिया में वायरल हुई फोटो

एमपी: परीक्षा रोकने के लिए छात्र ने ऑनलाइन एग्जाम के दौरान शेयर कर दिया आपत्तिजनक वीडियो

Leave a Reply