मोरक्को छोड़ स्पेन में घुसपैठ करते समय मची भगदड़, 18 लोगों की मौत, 216 से ज्यादा घायल

मोरक्को छोड़ स्पेन में घुसपैठ करते समय मची भगदड़, 18 लोगों की मौत, 216 से ज्यादा घायल

प्रेषित समय :15:42:18 PM / Sat, Jun 25th, 2022

मैड्रिड. अफ्रीकी देश मोरक्को को छोड़कर स्पेन में घुसने की कोशिश के दौरान 18 प्रवासियों की मौत हो गई, जबकि 76 से ज्यादा घायल हो गए. वहीं, मोरक्को के 140 सुरक्षा अधिकारी भी घायल गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को मोरक्को के नॉर्थ अफ्रीकी एन्क्लेव मेलिला से सटी मोरक्को की बॉर्डर पर मची भगदड़ में यह हादसा हुआ.

मोरक्को सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लोगों ने लोहे की बाढ़ पर चढऩे की कोशिश की, जिस वजह से भगदड़ मच गई. वहीं, मेलिला में स्पेन सरकार के कार्यालय की तरफ से कहा गया कि 2000 से ज्यादा लोगों ने बॉर्डर पार करने की कोशिश की थी. हालांकि, स्पेनिश सिविल गार्ड और मोरक्को सिक्योरिटी ने उन्हें रोक दिया.

दावा- 27 लोगों की मौत हुई

बॉर्डर के दोनों तरफ सिक्योरिटी गॉर्ड्स की सख्ती के बाद भी 133 प्रवासी सीमा लांघने में कामयाब रहे. हादसे के दौरान ही 5 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 13 लोगों की मौत हॉस्पिटल में हुई. दूसरी तरफ मोरक्को के एक ह्यूमन राइट ग्रुप ने 27 लोगों के मारे जाने की बात कही है.

मार्च में 3500 लोगों ने की थी घुसपैठ की कोशिश

गरीबी और हिंसा की वजह से अक्सर लोग मोरक्को से स्पेन में घुसने की कोशिश करते हैं. इससे पहले मार्च में भी मोरक्को के 3,500 लोगों ने स्पेन में घुसने की कोशिश की थी. तब लगभग 1000 लोगों को इसमें कामयाबी भी मिली थी. बॉर्डर पर अवैध एंट्री रोकने के लिए स्पेन ज्यादातर मोरक्को पर निर्भर रहता है. इस वजह से इस तरह के हादसे सामने आते हैं. अफ्रीका ही नहीं, बल्कि एशिया के गरीब देशों से भी बड़ी संख्या में लोग यूरोप पहुंचने की कोशिश करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नाइजीरिया: चर्च में खाना और गिफ्ट बांटने के दौरान मची भगदड़ में 31 लोगों की मौत, मरने वालों में ज्यादातर बच्चे

जबलपुर में गधेरी के जंगल में कच्ची शराब बनाने के अड्डे पर पुलिस की दबिश, अवैध कारोबारियों में मची भगदड़, 5000 लीटर लाहन किया नष्ट

बिलासपुर-कटनी मेमू ट्रेन पर गिरी हाईटेंशन लाइन, बोगी के ऊपर चिंगारी निकलती देख यात्रियों में भगदड़ मची

जबलपुर में पोकलेन मशीन से तोड़ी जा रही थी शोभापुर पहाड़ी, प्रशासिक अधिकारियों की दबिश से मची भगदड़

जबलपुर में घरेलू गैस सिलेंडर से आटो में हो रही रिफलिंग, पुलिस की दबिश से मची भगदड़, 30 सिलेंडर जब्त, नाबालिग सहित 4 गिरफ्तार

Leave a Reply