एमपी के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने की भी चेतावनी, 3 वेदर सिस्टम हुए सक्रिय

एमपी के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने की भी चेतावनी, 3 वेदर सिस्टम हुए सक्रिय

प्रेषित समय :21:00:30 PM / Fri, Jul 1st, 2022

भोपाल. वर्तमान में अलग अलग स्थानों पर 3 वेदर सिस्टम एक्टिव होने से मानसून एक्टिव हो गया है. एमपी मौसम विभाग ने आज शुक्रवार 1 जुलाई 2022 को 18 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वही सभी 5 संभागों और 5 जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

एमपी मौसम विभाग के अनुसार सीधी, सिंगरौली, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, विदिशा, राजगढ़, बैतूल, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, देवास, उज्जैन, शाजापुर,मंदसौर और नीमच में भारी से अति भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं भोपाल, नर्मदापुरम, चंबल, शहडोल और रीवा संभाग संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है.पिछले 24 घंटों के होशंगाबाद में 110.6, रतलाम में 68, पचमढ़ी में 63, गुना में 55, मंडला में 31.6, खंडवा में 19, सिवनी में 11.4, धार एवं बैतूल में 11.2, उमरिया में 10.4, इंदौर में 9.8, सागर में 6.8, रीवा में 4.2, खरगोन में 2.4, भोपाल में 1.8 मिलीमीटर वर्षा हुई.

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है. वर्तमान में पश्चिम-मध्य अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. पूर्व-पश्चिम ट्रफ पंजाब-हरियाणा से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है. जबकि दक्षिणी गुजरात से उत्तरी कर्नाटक तट के समांतर अपतटीय ट्रफ समुद्र तल पर बना हुआ है. इन 3 मौसम सिस्टम के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिल रही है और मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा हो रही है.

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, गुरूवार को आखिरकार ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया व श्योपुर में मानसून की औपचारिक घोषणा हो ही गई, लेकिन उड़ीसा में बने चक्रवातीय घेरे के कमजोर पड़ते ही भारी बारिश नहीं हुई. हालांकि जुलाई के पूर्वानुमान के अनुसार पहले सप्ताह में अच्छी बारिश हो सकती है. वर्तमान में छत्तीसगढ़ व उड़ीसा के ऊपर चक्रवाती घेरा बना हुआ है, इसके प्रभाव से बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण इंदौर में वर्षा हुई और अगले दो दिन जारी रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सक्रिय हुईं चक्रवाती हवाएं, अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में होगी भारी बारिश की संभावना

दिल्लीवासियों को मिली गर्मी से राहत: झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली में अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली में एक-दो दिन में दस्तक दे सकता है मानसून, कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

एमपी: तेज बारिश में गिरी कच्चे मकान की दीवार, 3 बच्चों सहित चार लोगों की मौत

Leave a Reply