सरकार ने एनपीएस के नियमों में किया बदलाव, अब क्रेडिट कार्ड से पैसे जमा नहीं कर सकेंगे सब्सक्राइबर

सरकार ने एनपीएस के नियमों में किया बदलाव, अब क्रेडिट कार्ड से पैसे जमा नहीं कर सकेंगे सब्सक्राइबर

प्रेषित समय :10:04:15 AM / Sun, Aug 28th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार की पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने नेशनल पेंशन योजना के खाते में पैसे जमा करने के नियम में बदलाव किया है. नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस के सब्सक्राइबर अब क्रेडिट कार्ड से पैसा जमा नहीं कर पाएंगे. यह नियम एनपीएस के टियर 2 खाते के लिए है.

पीएफआरडीए ने अपने सभी पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस से क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया है. पीएफआरडीए ने इस बारे में 3 अगस्त को एक सर्कुलर जारी कर ग्राहकों को आगाह कर दिया था. सर्कुलर के अनुसार सभी पीपीओ को निर्देश दिया गया है कि वे तत्काल प्रभाव से एनपीएस टियर 2 खाते में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेना बंद कर दें.

पीएफआरडीए ने स्पष्ट किया है कि एनपीएस टियर 1 खाते में क्रेडिट कार्ड से पैसे जमा कराए जा सकते हैं. लेकिन यह सुविधा टियर 2 खाते के लिए बंद कर दी गई है. ग्राहक ईएनपीएस खाते में क्रेडिट कार्ड से आसानी से पैसे जमा कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड और स्टॉक में भी क्रेडिट कार्ड से पैसे निवेश करने से रोक रहती है क्योंकि इससे ब्याज दर के अधिक बढऩे का खतरा रहता है. अगर कोई ग्राहक एनपीएस में क्रेडिट कार्ड से पैसे जमा करता है, तो उसे पेमेंट गेटवे चार्ज के तौर पर 0.60 प्रतिशत (जीएसटी को छोड़कर) का शुल्क चुकाना होता है.

एनपीएस का टियर 2 खाता एच्छिक खाता है जो टियर 1 खाता रखने वाले ग्राहक खोल सकते हैं. टियर 2 खाते से पैसे निकालने और खाता बंद करने के नियमों में ढील दी जाती है. लेकिन टियर 2 खाते में जमा कराए गए पैसे पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलती.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एनपीएस, रेलवे के निजीकरण, पोस्ट सरेंडरीकरण के खिलाफ एआईआरएफ की वर्किंग कमेटी की मीटिंग में गरजे मुकेश गालव, देखें वीडियो

राजस्थान सरकार ने एनपीएस की कटौती की बंद, पुरानी पेंशन स्कीम का रास्ता साफ, अप्रैल से रिटायर होने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ

एनपीएस हटाओ, ओल्ड पेंशन लागू करो के गूंजे नारे, केंद्रीय व राज्य कर्मचारियों ने निकाली रैली, प्रदर्शन

एनपीएस के खिलाफ डबलूसीआरईयू ने निकाली विशाल वाहन रैली, गरजे युवा रेलकर्मचारी, बोले- हर हाल में लेकर रहेंगे ओपीएस

एनपीएस के खिलाफ लाल झंडे ने भरी हुंकार: युवा रेल कर्मियों को मंजूर नहीं नई पेंशन योजना

Leave a Reply