यदि नीतीश कुमार, देवीलाल जैसी भूमिका निभाएंगे, तो ही विपक्षी एकता को कामयाबी मिलेगी?

यदि नीतीश कुमार, देवीलाल जैसी भूमिका निभाएंगे, तो ही विपक्षी एकता को कामयाबी मिलेगी?

प्रेषित समय :07:55:52 AM / Tue, Sep 6th, 2022

प्रदीप द्विवेदी. अस्सी के दशक में नवभारत टाइम्स के लिए माही रेस्ट हाउस, बांसवाड़ा में बातचीत के दौरान पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल ने मुझसे कहा था कि- वे तो केवल और केवल तमाम विपक्षी दलों को जोड़ने के अभियान पर ही आगे बढ़ना चाहते हैं. कोई और लक्ष्य नहीं है!

और.... 2 दिसंबर, 1989 को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में जनता दल के सांसदों की बैठक हुई, जिसमें देवीलाल के नाम की घोषणा हुई, परन्तु चौधरी देवीलाल ने वीपी सिंह का नाम प्रस्तावित कर दिया.

चौधरी देवीलाल चाहते तो प्रधानमंत्री बन सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस वक्त केंद्र की सत्ता से पीएम नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए विपक्ष को एकजुट करने के अभियान पर निकले जरूर हैं, लेकिन उन्हें कामयाबी तभी मिलेगी, जब वे चौधरी देवीलाल जैसी भूमिका निभा पाएंगे?

इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी ऐसे ही अभियान पर निकली थी, तब भी पल-पल इंडिया 4 अक्टूबर 2021 में लिखा था- यदि ममता बनर्जी, चौधरी देवीलाल जैसी सियासी भूमिका निभाने में कामयाब हो गई, तो ही नरेंद्र मोदी को केंद्र से हटाने में भी सफलता मिल सकती है, क्योंकि मोदी जनता का भरोसा तो खो चुके हैं, लेकिन विपक्षी वोटों का बिखराव अभी भी मोदी के लिए सियासी उम्मीद की किरण है!

खबर है कि विपक्षी एकता अभियान के मद्देनजर एनडीए से अलग होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन दिनों के सियासी दौरे पर सोमवार को दिल्ली पहुंचे, जहां सबसे पहले वे कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिलने उनके आवास गए, जहां दोनों नेताओं की मुलाकात करीब पौने घंटे तक चली.

खबरों की मानें तो इस मुलाकात के बाद खुद के प्रधानमंत्री बनने के सवालों पर नीतीश का कहना था कि- मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है, मैं यही चाहता हूं कि विपक्ष की सभी पार्टियां एक साथ आएं और भाजपा के खिलाफ लड़ें, भाजपा क्षेत्रीय पार्टियों को कमजोर करने की कोशिश कर रही है!

यदि वास्तव में नीतीश कुमार की प्राथमिकता प्रधानमंत्री पद नहीं है और वे चौधरी देवीलाल जैसी भूमिका निभाना चाहते हैं, तो सियासी सफलता जरूर मिलेगी?

देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार जो कुछ कह रहे हैं, उस पर कायम रहते हैं या नहीं!

यदि 2024 में जीत चाहिए, तो ममता बनर्जी को सियासी धैर्य दिखाना होगा!
https://palpalindia.com/2021/10/04/Delhi-Bengal-Bhawanipur-Lok-Sabha-Elections-2024-Mamta-Banerjee-Political-Patience-Chaudhary-Devi-Lal-PM-Modi-Nitish-Kumar-news-in-hindi.html

कौन बनेगा प्रधानमंत्री? सवाल आसान, जवाब मुश्किल!
https://palpalindia.com/2022/08/21/delhi-Who-become-Prime-Minister-Lok-Sabha-elections-modi-Yogi-Rahul-Gandhi-Nitish-Kumar-Mamta-Banerjee-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर में नीतीश कुमार को लगा बड़ा झटका, जदयू के पाँच विधायक भाजपा में हुए शामिल

मिशन-2024 पर निकलेंगे नीतीश कुमार, दिल्ली से करेंगे शुरुआत

सीएम नीतीश कुमार का बड़ा निर्णय, बिहार में पहले की तरह ही होगी बीपीएससी की परीक्षा

बिहार दौरे पर केसीआर का बयान: नीतीश जी के साथ बनी सहमति, उखाड़ फेंकेंगे बीजेपी सरकार

अभिमनोजः नीतीश कुमार पीएम बनें ना बनें, पीएम मोदी का 2024 का खेला बिगाड़ देंगेे?

Leave a Reply