देश अगर नेताजी के दिखाए रास्तों पर चला होता, तो तस्वीर कुछ और होती: पीएम मोदी

देश अगर नेताजी के दिखाए रास्तों पर चला होता, तो तस्वीर कुछ और होती: पीएम मोदी

प्रेषित समय :21:04:37 PM / Thu, Sep 8th, 2022

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन किया, इसके साथ ही उन्होंने कर्तव्य पथ पर बनी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज इंडिया गेट के समीप हमारे राष्ट्रनायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की विशाल मूर्ति भी स्थापित हुई है. गुलामी के समय यहां ब्रिटिश राजसत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा लगी हुई थी. आज देश ने उसी स्थान पर नेताजी की मूर्ति की स्थापना करके आधुनिक, सशक्त भारत की प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश अगर नेताजी के दिखाए रास्तों पर चला होता, तो तस्वीर कुछ और होती. दुर्भाग्य से आजादी के बाद नेताजी के योगदान को भुला दिया गया. उनके विचारों को, उनसे जुड़े प्रतीकों तक को नजरअंदाज कर दिया गया. सुभाषचंद्र बोस ऐसे महामानव थे जो पद और संसाधनों की चुनौती से परे थे. उनकी स्वीकार्यता ऐसी थी कि पूरा विश्व उन्हें नेता मानता था. उनमें साहस था, स्वाभिमान था. उनके पास विचार थे, विजन था. उनमें नेतृत्व की क्षमता थी, नीतियां थीं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव देश को आज एक नई प्रेरणा मिली है, नई ऊर्जा मिली है. आज हम गुजरे हुए कल को छोड़कर आने वाले कल की तस्वीर में नए रंग भर रहे हैं. आज जो हर तरफ ये नई आभा दिख रही है, वो नए भारत के आत्मविश्वास की आभा है. उन्होंने कहा कि गुलामी का प्रतीक किंग्सवे यानि राजपथ, आज से इतिहास की बात हो गया है, हमेशा के लिए मिट गया है. आज कर्तव्य पथ के रूप में नए इतिहास का सृजन हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सभी देशवासियों को आजादी के इस अमृतकाल में, गुलामी की एक और पहचान से मुक्ति के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आज इंडिया गेट के समीप हमारे राष्ट्रनायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की विशाल मूर्ति भी स्थापित हुई है. गुलामी के समय यहां ब्रिटिश राजसत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा लगी हुई थी. आज देश ने उसी स्थान पर नेताजी की मूर्ति की स्थापना करके आधुनिक, सशक्त भारत की प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में हमने एक के बाद एक ऐसे कितने ही निर्णय लिए हैं, जिन पर नेता जी के आदर्शों और सपनों की छाप है. नेताजी सुभाष, अखंड भारत के पहले प्रधान थे जिन्होंने 1947 से भी पहले अंडमान को आजाद कराकर तिरंगा फहराया था. उन्होंने कहा कि उस वक्त सुभाष जी ने कल्पना की थी कि लाल किले पर तिरंगा फहराने की क्या अनुभूति होगी. इस अनुभूति का साक्षात्कार मैंने स्वयं किया, जब मुझे आजाद हिंद सरकार के 75 वर्ष होने पर लाल किले पर तिरंगा फहराने का सौभाग्य मिला.

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत के आदर्श अपने हैं, आयाम अपने हैं. आज भारत के संकल्प अपने हैं, लक्ष्य अपने हैं. आज हमारे पथ अपने हैं, प्रतीक अपने हैं. आज अगर राजपथ का अस्तित्व समाप्त होकर कर्तव्य पथ बना है, आज अगर जॉर्ज पंचम की मूर्ति के निशान को हटाकर नेताजी की मूर्ति लगी है, तो ये गुलामी की मानसिकता के परित्याग का पहला उदाहरण नहीं है. ये न शुरुआत है, न अंत है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे सैकड़ों कानूनों को बदल चुका है. भारतीय बजट, जो इतने दशकों से ब्रिटिश संसद के समय का अनुसरण कर रहा था, उसका समय और तारीख भी बदली गई है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए अब विदेशी भाषा की मजबूरी से भी देश के युवाओं को आजाद किया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में फूड एप के जरिये हो रही थी छात्रों को ड्रग्स की सप्लाई, बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किया ऐलान, दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर नहीं चलेंगे पटाखे, जारी रहेगा बैन

दिल्ली सरकार के आबकारी घोटाले में दिल्ली-हरियाणा सहित 30 स्थानों पर ईडी का सर्च ऑपरेशन

CISF के सुरक्षा घेरे में रहेगा दिल्ली का आरएसएस मुख्यालय, तैनात हुए अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवान

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में देश का सबसे बड़ा चोर, कई राज्यों से 5 हजार से ज्यादा वाहन चोरी किये

Leave a Reply