केजरीवाल सरकार का बिजली सब्सिडी पर बड़ा फैसला, एक अक्टूबर से मिस्ड कॉल कीजिए और दिल्ली में सब्सिडी पाइए

केजरीवाल सरकार का बिजली सब्सिडी पर बड़ा फैसला, एक अक्टूबर से मिस्ड कॉल कीजिए और दिल्ली में सब्सिडी पाइए

प्रेषित समय :20:41:16 PM / Mon, Sep 12th, 2022

नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार एक अक्टूबर से दिल्ली में बिजली बिल पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर नया नियम शुरू करने जा रही है. अब आप घर बैठे ही मिस्ड कॉल देकर सब्सिडी के लिए पंजीकरण करा सकते हैं. दिल्ली सरकार अगले एक-दो दिनों में मिस्ड कॉल के लिए एक 10 डिजिट वाला मोबाइल नंबर जारी करने जा रही है. दिल्ली ऊर्जा विभाग ने इसको लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली है. बता दें कि पहले यह सुविधा अगस्त में शुरू होने वाली थी फिर इसे बढ़ा कर सितंबर कर दिया गया. लेकिन, आखिरकार अब दिल्ली सरकार यह सुविधा अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू कर देगी.

दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए यह कदम उठाया गया है. इसके लिए दिल्ली सरकार जल्द ही एक फोन नंबर जारी कर देगी. आपको बता दें कि पिछले दिनों ही दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बिजली विभाग, डिस्कॉम और अन्य संबंधित विभागों से इस सिलसिले में बैठक की थी.

एक अक्टूबर से होगी योजना की शुरुआत

इस बैठक में मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्लीवासियों के पास बिल के साथ अटैच एक फॉर्म भरने के अलावा, बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके या डिस्कॉम केंद्र पर सब्सिडी के लिए अपना विकल्प चुनने की भी सुविधा होगी. दिल्ली में इस समय बिजली सब्सिडी का लाभ 47 हजार 11 हजार 176 परिवार उठा रहे हैं. सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी से बाहर निकलने या 1 अक्टूबर से मुफ्त बिजली प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा.

मिस्ड कॉल कर आप ऐसे सब्सिडी हासिल करें

दिल्लीवालों को एक अक्टूबर से यह बताना होगा कि उन्हें बिजली बिल पर सब्सिडी चाहिए या नहीं. दिल्ली सरकार अगले महीने यानी अक्टूबर से बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजेगी. इस फॉर्म में उपभोक्ताओं को बताना होगा कि वो बिजली पर सब्सिडी चाहते हैं या नहीं.

दिल्ली सरकार सब्सिडी को लेकर क्यों बदला नियम

गौरतलब है कि इसी साल मई महीने में सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि बिजली पर सब्सिडी उन्हीं लोगों को दी जाएगी, जो विशेष रूप से इसकी मांग करेंगे. उन्होंने कहा था कि ऐसे कई लोग हैं जो बिना सब्सिडी के बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं और इस पैसे से हम शहर, स्कूलों और अस्पतालों का विकास कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अरविंद केजरीवाल भाजपा को हराने में सक्षम नेता, आप को इन वजहों से है विश्वास

केजरीवाल का वादा: गुुजरात के किसानों को मुफ्त बिजली सहित देंगे पांच फसलों पर एमएसपी, फसल बीमा व कर्ज माफ

दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने जीता विश्वासमत, सपोर्ट में मिले 58 वोट, भाजपा का वॉकआउट

बीजेपी ने ऑपरेशन लोटस में 5500 करोड़ खर्च किए, अब तक 277 विधायक खरीदे, केजरीवाल का बड़ा दावा

दिल्ली में ऑपरेशन लोटस फेल, अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लगाया बड़ा आरोप

Leave a Reply