आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन ने किया भगवान विश्वकर्मा का पूजन कार्यक्रम

आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन ने किया भगवान विश्वकर्मा का पूजन कार्यक्रम

प्रेषित समय :18:24:37 PM / Sat, Sep 17th, 2022

कोटा. हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग एंड वूड वर्कर्स इंटरनेशनल (बीडब्ल्यूआई) से संलग्न आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन द्वारा भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती के अवसर पर पूजन कार्यक्रम उमरावमल पुरोहित सभागार कोटा में किया गया.

उपरोक्त जानकारी देते हुए यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव की प्रेरणा से आज दिनांक 17 सितम्बर को भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय सचिव सुश्री चम्पा वर्मा मुख्य अतिथि रही. पूजन कार्यक्रम से पूर्व उपस्थित भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिकों को बीओसीडब्ल्यू बोर्ड से मिलने वाली योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. इन योजनाओं में निर्माण श्रमिक अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता हेतु प्रोत्साहन योजना, निर्माण श्रमिक एवं उनके आश्रित बच्चों द्वारा भारतीय/राजस्थान प्रशासनिक सेवा हेतु आयोजित प्रारंभिक प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर प्रोत्साहन योजना, निर्माण श्रमिक औजार/टूलकिट सहायता योजना, निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना, निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना, निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना, निर्माण श्रमिकों के पुत्र/पुत्री का आईआईटी/आईआईएम में प्रवेश मिलने पर ट्यूशन फीस की पुनर्भरण योजना, निर्माण श्रमिकों के लिए व्यावसायिक ऋण पर ब्याज के पुनर्भरण योजना, निर्माण श्रमिकों को विदेश में रोजगार हेतु वीजा पर होने वाले व्यय का पुनर्भरण योजना, प्रसूति सहायता योजना, सिलिकोसिस पीडि़त हिताधिकारियों हेतु सहायता योजना, हितििाधकारी की सामान्य अथवा दुर्घटना में मृत्यु या घायल होने की दशा में सहायता योजना के बार में विस्तार से जानकारी दी गई.

हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय सचिव सुश्री चम्पा वर्मा ने उपस्थित श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने कहा कि कर्म ही पूजा है, श्रमिकों को अपने कार्य को ही पूजा की तरह करना चाहिये. महिला एवं पुरूष का समान कार्य का समान वेतन मिलना चाहिये. महिलाओं का भी पुरूषों की तरह बेलदार से कारीगर तथा कारीगर से ठेकेदार बनना होगा जिससे महिला का उनके काम का अधिकार मिलेगा. भवन निर्माण श्रमिकों को एकजुट होना पडेगा.

कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि पिछले 2 वर्ष से राजस्थान सरकार श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों को किसी भी योजनाओं का लाभ नहीं दिया जा रहा है. जिससे श्रमिकों में काफी असंतोष व्याप्त है. दीपावली के बाद यूनियन द्वारा भवन निर्माण श्रमिकों की विशाल रैली निकालकर जिला कलेक्ट्रेट पर आंदोलन किया जायेगा.

इस अवसर पर यूनियन के अध्यक्ष नाथूलाल, जितेन्द्र कुमार, दीपक, अजीज हुसैन, नरेन्द्र, सलाम, ओमप्रकाश, नरेश, रमेश यादव, बंटी यादव, पिंकी मीनू, मोहन, अल्का, मधु, हरिशंकर, भूपेन्द्र, अनिता सहित सैकड़ों की संख्या में भवन निर्माण श्रमिक उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: कोटा के सीएमएचओ का HMS-WCREU ने किया स्वागत, सम्मान, जताई ये उम्मीद

राजस्थान: कोटा में आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की बैठक में अनेक निर्णय

रेल संस्थान संकल्प कोटा के चुनाव में डबलूसीआरईयू का पलड़ा भारी, मतदान 29 अगस्त को

वन्दे भारत ट्रेन का पमरे के कोटा मंडल में 180 KMPH की रफ्तार तक हुआ गति परीक्षण, आरडीएसओ की टीम भी मौजूद

AIRF कोटा मंडल के वाणिज्य विभाग के कार्यालयों के आउटसोर्सिंग के निर्णय पर सख्त, सीआरबी को लिखा पत्र, दी चेतावनी

इन्दौर-नई दिल्ली-इन्दौर ट्रेन में कोटा के रनिंग एवं चैकिंग स्टाफ को आवंटित करने WCREU ने किया प्रदर्शन, डीआरएम को सौंपा ज्ञापन

Leave a Reply