मार्गदर्शन का केन्द्र हैं राजस्थान सेवा नियम, आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व करें: शर्मा

मार्गदर्शन का केन्द्र हैं राजस्थान सेवा नियम, आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व करें: शर्मा

प्रेषित समय :19:04:28 PM / Sat, Sep 24th, 2022

भीलवाड़ा (व्हाट्सएप- 8302755688). राजस्थान सेवा नियमों में राजकीय सेवाओं से जुड़े सभी प्रकार के कार्यों की व्यवस्था और गतिविधियों के संचालन बाबत हर प्रकार का मार्गदर्शन उपलब्ध है, अतः इन प्रावधानों के अनुरूप कार्यों का संपादन करके बेहतर व्यवस्थाएं कायम की जा सकती हैं और समस्या की स्थिति में मार्गदर्शन प्राप्त कर समाधान भी संभव हैं.

शाहपुरा डाईट में चल रहे उमावि के संस्थाप्रधानों के लीडरशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षण प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने संभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नियमों की जानकारी रखें व अपडेट करें ताकि किसी तरह की समस्या न हो व आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व कर सकें. इस दौरान संस्थाप्रधानों के समक्ष मौजूद चुनौतियों के बारे में चर्चा करते हुए संस्थाप्रधानों ने विभिन्न समस्याओं का जिक्र किया तथा विभागीय स्तर पर संस्थाप्रधानों की वाजिब समस्याओं का निराकरण करने ठोस पहल का आग्रह किया.

प्रशिक्षण सहयोगी अख्तर रिजवी एवं आशीष जिंदल ने संस्थाप्रधानों के लिये विभिन्न तकनीकी कार्यों में सुगमता के लिए उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुए नवीन तकनीकी का पूरा उपयोग करने आवश्यक जानकारियां दी.

उन्होने वर्तमान कार्य व्यवस्थाओं में आनॅलाइन कार्यों को सरलता से पूर्ण करने तथा दैनिक कार्यों के समयबद्ध निस्तारण पर भी बल दिया. क्रियात्मक, रचनात्मक कार्य सहित खुला सत्र, संस्थाप्रधानों के समक्ष चुनौतियां विषय पर प्रतिवेदन तैयार करने सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से संस्थाप्रधानों की सहभागिता सुनिश्चित की गई एवं उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया.  विभागीय नियम व प्रावधानों की जानकारी प्रशिक्षण प्रभारियों द्वारा देकर मार्गदर्शन प्रदान किया गया.

डाईट प्रतिनिधि कैलाश जांगिड़ ने अपने अनुभव बताते हुए कार्य को समर्पित भाव से करने का आग्रह किया. उन्होने कहा कि कार्य करने के दौरान कई तरह के अवरोध व समस्यायें आती हैं तथा विरोध का सामना भी करना पडता है, अतः विचलित न हो और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ काम करते रहें. उन्होने डाईट की और से प्रशिक्षण में हर सहयोग का विश्वास दिलाया.

इससे पूर्व कार्यक्रम के आरम्भ में स्वामी विवेकानन्द दल के सदस्यों धनेश्वर शर्मा, मनोज सिंघवी, यतीन्द्र शाह, बदेसिह डामोर, कन्हैयालाल डोडियार, चन्द्रप्रकाश ने प्रार्थना, प्रेरक प्रसंग की प्रस्तुति दी. एन द्विवेदी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अब तक की प्रगति एवं विभिन्न क्रियाकलापों पर प्रकाश डाला. विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान अमृतलाल कलाल, एचआर मीणा, चेतना पंड्या, संगीता मीणा, ममता पाटीदार, मुकेश कुमार माली, भवानी सिंह राव, हेमंत सिंह,  दिनेश जैन, जसवंतलाल, सोमपाल सिंह राणा, रमेश चन्द्र रोत, अरविंद सिंह, अरविंद पंड्या, देवराम रोत, घनश्याम सिंह, गोकुल यादव, पुष्पा खज्जा, राजेन्द्र पंचाल, ललित लोचन चौबीसा आदि ने भी विचार व्यक्त कियें. प्रशिक्षण व्यवस्थाएं रणवीर सिंह राणावत, सम्पतलाल कोली, त्रिलोकचन्द बलाई, देवेन्द्र चावला, सुरेशचन्द्र घूसर आदि के द्वारा की जा रही हैं.

साहित्यिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम
इस दौरान आयोजित साहित्यिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम में संस्थाप्रधानों ने विभिन्न वाद्य यंत्र ढोलक, हारमोनियम आदि के साथ कविता, गीत, गजल, देशभक्ति आधारित रचनाएं आदि की साहित्यिक-सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी. इस दौरान मनोज सिंघवी के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में आशीष जिंदल, कविता अजवानी, यतेन्द्र शाह, चेतना पंड्या, अंजनी शर्मा, प्रीति त्रिवेदी, कमलेश कहाल्या, महेन्द्र सिंह आदि ने प्रस्तुतियां दी.

संस्था प्रधानों ने अपने अनुभव और प्रशासन व्यवस्थाओं को साझा किया, सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्वर लहरिया गूंजी
https://www.palpalindia.com/2022/09/23/Rajasthan-Shahpura-Bhilwara-State-Education-Service-Officer-Radheshyam-Sharma-Cultural-Program-Swara-Lahariya-news-in-hindi.html
अनुभवों को साझा करना बेहतर प्रबंधन में मददगार, प्रभावी सम्प्रेषण सफलता का आधार: शर्मा
https://palpalindia.com/2022/09/21/rajasthan-bhilwara-leadership-training-program-Chief-Training-Incharge-Radheshyam-Sharma-Higher-Secondary-School-news-in-hindi.html
शाहपुरा डाईट में संस्था प्रधानों का लीडरशिप कार्यक्रम, सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें: शर्मा
https://palpalindia.com/2022/09/20/rajasthan-Shahpura-Leadership-Program-of-Organization-Heads-Positive-Thinking-Radheshyam-Sharma-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रदीप द्विवेदीः लोकप्रियता और मीडिया मैनेजमेंट नहीं, बहुमत के दम पर बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री?

राजस्थान में रेलवे का वेलफेयर इंस्पेक्टर 3.35 लाख रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ाया

प्रदीप द्विवेदीः कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर भी अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री रखना ही होगा, वरना राजस्थान भी गुजरात बन जाएगा?

ज्ञानवापी को लेकर पोस्ट डालने पर राजस्थान में भाजपा कार्यकर्ता को मिली सर तन से जुदा करने की धमकी

सिर्फ ₹45,600 रुपये में घूमें राजस्थान, आईआरसीटीसी लाया है खास एयर टूर पैकेज

राजस्थान ब्राह्मण महासभाः बालिका पढ़ाओ अभियान के तहत छात्रा को आर्थिक सहयोग!

Leave a Reply