जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए पीएम मोदी

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए पीएम मोदी

प्रेषित समय :14:20:23 PM / Tue, Sep 27th, 2022

टोक्यो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. जानकारी के अनुसार शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार टोक्यो में चल रहा है. पीएम मोदी के अलावा विश्व के कई नेता आबे के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. इसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी हैं. इसके अलावा 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्षों समेत 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि जापान पहुंचे हैं.

गौरतलब है कि आबे पर 8 जुलाई को नारा शहर में एक भाषण के दौरान हमला किया गया था. शिंजो आबे को स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11:30 बजे ओसाका के पूर्व में नारा में गोली मार दी गई थी, जब वह सड़क पर चुनाव प्रचार के दौरान भाषण दे रहे थे. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां शाम 5:03 बजे आबे को मृत घोषित कर दिया गया.

शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने से पहले पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारत-जापान संबंध को लेकर चर्चा हुई. किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध गहरे होंगे और नई ऊंचाइयों को छुएंगे और हम दुनिया की समस्याओं को हल करने में एक उपयुक्त भूमिका निभा पाएंगे.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे को भी याद किया. उन्होंने फुमियो किशिदा से कहा कि दुख की इस घड़ी में आज हम मिल रहे हैं. पिछली बार जब मैं आया था तो मेरी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ लंबी बातचीत हुई थी. पूरा भारत शिंजो आबे को याद कर रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान का सकुराजिमा ज्वालामुखी फटा, 2.5 किलोमीटर दूर तक गिरीं ज्वालामुखीय चट्टानें

शिंजो आबे की हत्या से उत्पन्न सहानुभूति लहर पर सवार जापान के सत्ताधारी दल ने जीता चुनाव

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के निधन पर भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भाषण के दौरान मारी गई गोली, हालत गंभीर

जांच एजेंसियों का खुलासा: पीएम मोदी पर हमले की साजिश, पीएफआई के निशाने पर थी पटना रैली

यूएन में मैक्सिको ने रखा प्रस्ताव: रूस-यूक्रेन में शांति के लिए बने समिति, पीएम मोदी को भी किया जाए शामिल

पुतिन की धमकी पर US की अपील, रूस को यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए कहें प्रधानमंत्री मोदी

Leave a Reply