ब्रिटेन में गहराया राजनीतिक संकट: प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन में गहराया राजनीतिक संकट: प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा

प्रेषित समय :18:35:58 PM / Thu, Oct 20th, 2022

लंदन. ब्रिटेन में एक बार फिर राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है. देश की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने घोषणा की कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ रही हूं. इससे पहले उनकी सरकार से एक वरिष्ठ मंत्री के इस्तीफे और संसद के निचले सदन में सदस्यों द्वारा जमकर आलोचना के घटनाक्रम के बाद ट्रस के पद पर बने रहने को लेकर संशय पैदा हो गया था.

गौरतलब है कि पिछले महीने सरकार ने एक आर्थिक योजना पेश की थी, जिसके असफल होने के कारण आर्थिक उथल-पुथल और राजनीतिक संकट पैदा हो गया. इसके बाद ट्रस को वित्त मंत्री बदलने के अलावा अपनी कई नीतियों को भी उलटना पड़ा. साथ ही उनके कार्यकाल के दौरान सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी में अनुशासनहीनता भी देखने को मिली.

कंजरवेटिव पार्टी के कई नेताओं का कहना था कि ट्रस को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा था कि वह इस्तीफा नहीं देंगी. कंजरवेटिव पार्टी के सांसद साइमन होरे ने कहा था कि सरकार अव्यवस्थित हो गई है. इससे पहले ट्रस ने बुधवार को खुद को मैदान छोड़कर भागने वाले के बजाय एक योद्धा करार दिया था. उन्होंने यह बयान तब जारी किया जब वह खराब आर्थिक योजना को लेकर अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में कड़े विरोध का सामना कर रही थीं.

नव-नियुक्त वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने एक महीने से भी कम समय पहले बनी उनकी सरकार के टैक्स कटौती के पैकेज के फैसलों को पलट दिया था. इसके बाद ट्रस ने पहली बार संसद के पहले सत्र में भाग लिया. उन्होंने संसद से माफी मांगी और ब्रिटिश सरकार के प्रमुख के तौर पर अपने छोटे-से कार्यकाल के दौरान की गयी गलतियां स्वीकार कीं. ट्रस जब संसद में बोल रही थीं तो कुछ सांसदों ने चिल्लाकर कहा कि इस्तीफा दो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी, क्वीन को याद कर भावुक हुए

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 का 96 साल की उम्र में हुआ निधन, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस चुनी गईं, ऋषि सुनक को हराया, 6 सितम्बर को होगा शपथ ग्रहण

ब्रिटेन की सबसे अधिक टैटू बनवाने वाली महिला, चेहरे पर भी बनवा लिया टैटू

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

Leave a Reply