दुनिया से आतंकवाद को खत्म करने के लिए एक एक्टिव रिस्पॉन्स की जरूरत है: पीएम मोदी

दुनिया से आतंकवाद को खत्म करने के लिए एक एक्टिव रिस्पॉन्स की जरूरत है: पीएम मोदी

प्रेषित समय :12:08:43 PM / Fri, Nov 18th, 2022

दिल्ली. दिल्ली में आयोजित की जा रहे तीसरे नो मनी फॉर टेरर मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने आतंक की भयावहता का सामना दुनिया के गंभीरता से लेने से बहुत पहले से किया है. उन्होंने कहा कि दशकों से अलग-अलग रूपों में आतंकवाद ने भारत को चोट पहुंचाने की कोशिश की है. इसकी वजह से हमने हजारों कीमती जानें गंवाईं. हालांकि हमने फिर भी आतंकवाद का बहादुरी से मुकाबला किया. पीएम ने कहा कि यह अद्भुत बात है कि ये सम्मेलन भारत में हो रहा है. हमारे देश ने दुनिया के ध्यान देने से बहुत पहले से आतंक की भयावहता का सामना किया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद का प्रभाव सबसे ज्यादा गरीबों और स्थानीय अथज़्व्यवस्था पर पड़ता है, चाहे फिर वह पर्यटन हो या व्यापार. कोई भी उस इलाके को पसंद नहीं करता जहां लगातार खतरा बना रहता है. इसकी वजह से वहां के लोगों की आजीविका पर भी असर पड़ता है. इसलिए यह जरूरी है कि हम आतंकवाद की जड़ों पर हमला करें. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए एक एक्टिव रिस्पॉन्स की जरूरत है. अगर हम चाहते हैं कि हमारे नागरिक सुरक्षित रहें, तो हम तब तक इंतजार नहीं कर सकते जब तक कि आतंक हमारे घरों में न आ जाए. हमें आतंकवादियों की फंडिंग पर चोट करना होगा.

पीएम मोदी ने सम्मेलन में कहा कि आतंक की कोई सीमा नहीं होती सिर्फ जीरो टॉलरेंस अप्रोच ही उसका मुकाबला कर सकती है. आतंकवादी उसी वक्त खत्म किया जा सकता है, लेकिन पुख्ता रणनीति आतंकवाद की जड़ों को खत्म करती है. उसके लिए एक्टिव रिस्पॉन्स की जरूरत है. हमें आतंकियों के सपोर्ट सिस्टम को खत्म करना होगा, वो भी उनकी फंडिंग रोककर.  प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ देश वित्तीय और वैचारिक मदद देकर आतंक को सपोर्ट करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस बात का संज्ञान लेना चाहिए. प्रॉक्सी वॉर के प्रति सख्त रुख अपनाना चाहिए. दुनिया को ऐसे रुख के प्रति शतक ज़् होना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि आतंक का एक हमला सब पर हमला है. हम रुकेंगे नहीं जब तक आतंकवाद को जड़ से उखाड़ नहीं फेकेंगे. आतंकवाद ऐसा गंभीर मुद्दा है जो मानवता पर असर डालता है. ये इकोनॉमी पर भी बुरा असर डालता है. हमें टेरर फाइनेंसिंग की जड़ पर हमला करना चाहिए. आतंक को लेकर अलग-अलग धारणा है और इसको एक ही चश्मे से देखना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर आतंकी हमले का उसी दृढ़ता से मुकाबला करना चाहिए. आतंक का तरीका बदल रहा है. नई तकनीकों का इस्तेमाल हो रहा है. डार्क नेट और फेक करेंसी इसका उदाहरण हैं. प्राइवेट सेक्टर को ऐसे रोकथाम में सहयोग लेना होगा. तकनीक का इस्तेमाल टेरर को ट्रैक और टैकल करने में करना होगा. साइबर क्राइम और रेडिकलाइजेशन ये आतंक का बहुत बड़ा सोर्स है. इसके खिलाफ सारे देशों को साथ आना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि हम संयुक्त रूप से कट्टरवाद और उग्रवाद की समस्या का समाधान करें. कट्टरवाद का समर्थन करने वाले का किसी भी देश में कोई स्थान नहीं होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संस्थान वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में असफल रहे: पीएम मोदी

भाजपा कार्यालय के उद्घाटन पर बोले जेपी नड्डा- पीएम मोदी ने शुरू की देश में रिपोर्ट कार्ड की राजनीति

गुजरात विधानसभा चुनावः पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी का मानना है कि गुजरात में केवल बीजेपी-कांग्रेस के बीच फैसला होगा!

बुनियादी ढांचे के विकास की योजनाएं आत्मनिर्भर भारत का नया आयाम खोलेंगी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने दिखाई देश की पांचवीं और दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी

Leave a Reply