Gujrat Election: राहुल गांधी की पहली चुनावी रैली, सूरत में बोले, बीजेपी आपको आदिवासी नहीं, वनवासी समझती है

Gujrat Election: राहुल गांधी की पहली चुनावी रैली, सूरत में बोले, बीजेपी आपको आदिवासी नहीं, वनवासी समझती है

प्रेषित समय :17:10:52 PM / Mon, Nov 21st, 2022

सूरत. गुजरात के सूरत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा- बीजेपी आदिवासियों के साथ अन्याय करती है. यह देश आपका है, जो बीजेपी ने आपसे ले लिया है. बीजेपी के लोग आपको आदिवासी नहीं कहते हैं, वे आपको वनवासी कहते हैं. इसका मतलब है कि आप जंगल में रह रहे हैं. वे नहीं चाहते कि आप आगे बढ़ें, आपके बच्चे शहरों में पढ़े और आगे बढ़ें.

श्री गांधी ने कहाकि बीजेपी सोचती है कि आपको जंगल में ही रहना चाहिए. बीजेपी जंगल उद्योगपतियों को दे देगी. उसके बाद जंगल में भी आपके लिए जगह नहीं होगी. 2 या 3 उद्योगपति ही पूरा जंगल हड़प लेंगे. भाजपा आपका हक छीनना चाहती है. आप वनवासी नहीं आदिवासी हैं. यह देश आपका है.

कांग्रेस आदिवासी या बीजेपी वनवासी

राहुल गांधी ने आगे कहा कि आपके पास दो विकल्प हैं कांग्रेस आदिवासी या बीजेपी वनवासी. एक ओर सुख है तो दूसरी ओर पीड़ा है. हम आपके सपनों को साकार करेंगे. शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य हम देंगे. हम आपके इतिहास की रक्षा करेंगे, जीने का अधिकार. हम आपके लिे पदयात्रा कर रहे हैं. पैरों में छाले पड़ जाएं तो भी हम पदयात्रा करते रहेंगे. लेकिन, वे लोग हवा में उड़ रहे हैं.

आदिवासियों से हमारा पुराना नाता

मेरे परिवार का आदिवासियों से पुराना नाता है. जब मैं छोटा था तो मेरी दादी इंदिरा गांधी ने मुझे एक किताब दी थी. यह मेरी पसंदीद किताबों में से एक थी. मैं आदिवासियों के बारे में ज्यादा नहीं जानता था. बहुत सारी फोटोज वाली यह आदिवासी बाल पुस्तक जंगल और वहां जीवित रहने के बारे में थीं. मैं इस किताब को दादी के साथ पढ़ता था. दादी मुझे समझाती थीं. एक दिन मैंने दादी से कहा कि मुझे यह किताब बहुत पसंद है तो उन्होंने कहा कि यह किताब हमारी जनजाति के बारे में है. यह जनजाति ही हिन्दुस्तान की पहली और असली मालकिन है. फिर कहा कि अगर हिन्दुस्तान को समझना है तो आदिवासियों के जीवन और जल, जंगल और जमीन से उनके रिश्ते को समझो. उन्होंने आदिवासी शब्द का इस्तेमाल किया, जिसका मतलब होता है सबसे पहले यहां रहना.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने सोमनाथ मंदिर में पूजा के बाद शुरू किया प्रचार, कहा- गुजरात को प्रगति की नई ऊंचाई पर ले जाना है

गुजरात में पर्यटन, कृषि और दुग्ध उद्योग के विकास से किसानों को लाभ मिला है: पीएम मोदी

गुजरात : दो बोरियों में सिक्के लेकर नामांकन शुल्क जमा करने पहुंचा निर्दलीय प्रत्याशी

ट्रेन नहीं तो वोट नहीं के नारे लगे तो रेलवे आया बैकफुट पर, गुजरात के अंचेली स्टेशन पर 5 ट्रेन के हॉल्ट किये बहाल

गुजरात विधानसभा चुनाव में दक्षिण राजस्थान की बड़ी भूमिका है, शराब की तस्करी बड़ा मुद्दा है!

Leave a Reply