जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज के छात्र रहे दिनेश कुमार शुक्ला परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त

जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज के छात्र रहे दिनेश कुमार शुक्ला परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त

प्रेषित समय :20:34:48 PM / Thu, Dec 29th, 2022

नई दिल्ली./जबलपुर. संस्कारधानी जबलपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में शिक्षा प्राप्त वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक दिनेश कुमार शुक्ला को भारत सरकार ने अगले तीन साल की अवधि के लिए परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. श्री शुक्ला, जो एईआरबी के कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं, जी नागेश्वर राव की जगह लेंगे. श्री शुक्ला की नियुक्ति संस्कारधानी जबलपुर के लिए बड़े ही गौरव की बात है, वे जबलपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के पश्चात 1981 में परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) में शामिल हुए.

वह उच्च-प्रवाह अनुसंधान रिएक्टर ध्रुव के कमीशनिंग से जुड़े रहे हैं और बाद में, ध्रुव अनुसंधान रिएक्टर के रिएक्टर अधीक्षक और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) में रिएक्टर संचालन प्रभाग (आरओडी) के प्रमुख के पद पर पदस्थ रह चुके हैं. आरओडी, बीएआरसी के प्रमुख के रूप में, वह ट्रॉम्बे में अनुसंधान रिएक्टरों के सुरक्षित और कुशल संचालन की जवाबदारी बखूबी निभा चुके हैं.

इन पदों पर की भी बखूबी जिम्मेदारी निभा चुके हैं

शुक्ला दबाव वाले भारी पानी रिएक्टरों, हल्के पानी रिएक्टरों, विशेष सुविधाओं, पुनर्संसाधन संयंत्रों और रेडियोधर्मी अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाओं की डिजाइन और परिचालन सुरक्षा समीक्षा के लिए एईआरबी और बीएआरसी सुरक्षा परिषद (बीएससी) की कई समितियों से जुड़े रहे हैं. श्री शुक्ला बीएआरसी सुविधाओं के लिए व्यावसायिक स्वास्थ्य पर सलाहकार समिति और चिकित्सा और अन्य सुविधाओं के लिए यूनिट स्तरीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष थे.

श्री शुक्ला विकिरण और आइसोटोप प्रौद्योगिकी बोर्ड (बीआरआईटी) के लिए प्रबंधन समिति के सदस्य थे और परमाणु विज्ञान में अनुसंधान बोर्ड (बीआरएनएस) के रेडियो आइसोटोप, विकिरण प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग समिति (आरटीएसी) के भी. शुक्ला ने अनुसंधान रिएक्टरों की सुरक्षा से संबंधित मामलों पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के सलाहकार के रूप में भी काम किया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: जबलपुर, सतना स्टेशन होंगे विश्व स्तरीय, 15 स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल होंगे: डीआरएम विवेक शील

जबलपुर में कुख्यात बदमाशों के अवैध कब्जे जमींदोज, शासन की करोडों रुपए की जमीन मुक्त

जबलपुर के होटल व्यवसायी अमरप्रीत छाबड़ा का सड़क दुर्घटना में निधन, पत्नी, दो बच्चे घायल

भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा- म्यांमार और बैंकॉक के 8 नागरिक पॉजिटिव मिले, 4 गया और 4 दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे थे

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेट में इन्फेक्शन के चलते दिल्ली के एम्स में भर्ती

दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर पुलिसकर्मियों ने ही यात्रियों से लूटा 50 लाख का गोल्ड, 2 हेड कांस्टेबल गिरफ्तार

Leave a Reply