Rajasthan News: उदयपुर में 10वां अंचल स्तरीय जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह

Rajasthan News : उदयपुर में 10वां अंचल स्तरीय जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह

प्रेषित समय :08:46:54 AM / Fri, Dec 30th, 2022

जयपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश सरकार आदिवासी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार द्वारा आदिवासी क्षेत्र के हित को ध्यान में रखकर ही योजनाएं तैयार की जा रही है। श्री गहलोत गुरूवार को उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में आयोजित 10वें अंचल स्तरीय जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह एवं सर्व समाज शिक्षक गौरव समारोह-2022 को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने प्रतिभाओं को सम्मानित करते हुए राज्य सरकार द्वारा गत चार वर्षों में किए गए जनकल्याणकारी कार्यों को साझा किया।

·      जीवन का एक-एक क्षण राज्य के लिए

 मुख्यमंत्री ने कहा कि आप मांगते-मांगे थक जाएंगे पर मैं देते-देते नहीं थकूँगा, मेरी ज़िंदगी का एक-एक क्षण आपके लिए है। उन्होंने मंच से आदिवासी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को लेकर हुए कार्यों को साझा करते हुए कहा कि प्रदेश में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से हर परिवार को दस लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया गया है जो देशभर में पहला उदाहरण है। अब निर्धन परिवार बड़ी-बड़ी बीमारियों का डट कर मुकाबला कर रहे हैं। हार्ट और लीवर ट्रांसप्लांट सहित बड़े-बड़े ऑपरेशन निःशुल्क होने से लोगों को राहत मिली है। प्रदेश में अनुप्रति योजना के माध्यम से बीस हजार छात्रों को कोचिंग कारवाई जा रही है। इसी प्रकार से उड़ान योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को हर माह 12 सेनेट्री नेपकिन उपलब्ध करवा रही है।

·      महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल सरकार का ऐतिहासिक कदम

 श्री गहलोत ने कहा कि आज विश्व में अंग्रेजी की अहमियत को देखते हुए प्रदेश में जगह-जगह महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले गए हैं जिससे अब निर्धन परिवारों के बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा उपलब्ध हो रही है। अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्राप्त कर ये बच्चे भविष्य में देश ही नहीं विदेश में भी काम कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि महंगाई से आज हर व्यक्ति परेशान है। ऐसे में राज्य सरकार ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए आगामी 1 अप्रैल से गैस सिलेंडर 500 रुपये में देने का फैसला किया है। किसान मित्र उर्जा योजना में प्रदेश के लगभग 8 लाख किसानों के बिजली बिल शून्य हो गए हैं तथा आम उपभोक्ताओं को भी 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क दी जा रही है। सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में लगभग एक करोड़ लोगों को पेंशन दी जा रही है।

·      मुख्यमंत्री ने किया प्रतिभाओं का सम्मान

 मुख्यमंत्री ने उदयपुर कलेक्टर ताराचंद मीणा को श्री मानगढ़ धाम गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने दुर्गाराम मुवाल और महेंद्र कुमार मीणा को नाना भाई खांट शिक्षक गौरव पुरस्कार से,  डॉ किरण मीणा को आदिकवि महर्षि वाल्मीकि गौरव पुरस्कार,  सीडीपीओ दीपिका मीणा को मेवाड़ वीर राणा पुंजा भील प्रतिभा पुरस्कार, पवन पुत्र निःशुल्क कोचिंग संस्था के संचालक रणवीर ठोलिया को वीर शहीद नानक भाई भील सामाजिक नेतृत्व पुरस्कार, डॉ सुनील मीणा को वीर बालक एकलव्य पुरस्कार, राज कलासुआ को शहीद जनजाति वीर बाला कालीबाई पुरस्कार तथा दृष्टिहीन क्रिकेट में अपना लोहा मनवाने वाले ललित मीणा को धनुर्धर श्री लिंबाराम पुरस्कार से सम्मानित किया।

 कार्यक्रम में जनजाति विकास मंत्री अर्जुन बामनिया, सांसद अर्जुनलाल मीणा,  डूंगरपुर सांसद कनकमल कटारा, राजस्थान जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, पूर्व विधायक सज्जन कटारा, गोविन्द गुरू ट्राइबल यूनिवर्सिटी के वीसी टी सी डामोर सहित जनप्रतिनिधि, उच्चाधिकारी एवं जनसमूह उपस्थित था।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan News : चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, होड़ मची है पंजीयन कराकर 10 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कराने की!

Rajasthan News : यूसी मास के तत्वावधान में डिग्री एवं अवार्ड वितरण समारोह आयोजित!

Rajasthan News: सीसीआई की राष्ट्रीय कार्यशाला 23 को, नेशनल गवर्निंग कौंसिल में विभिन्न मुद्दो पर चर्चा होगी

Rajasthan News: बांसवाड़ा मेगा जॉब फेयर में 2214 का प्राथमिक रूप से चयन!

Rajasthan News: ब्लॉक शिक्षा कार्यालय तलवाड़ा में रैम्प बनाया गया!

Leave a Reply