देश के अधिकांश क्षेत्र शीतलहर की चपेट में, अगले चार दिन तक छायेगा घना कोहरा

देश के अधिकांश क्षेत्र शीतलहर की चपेट में, अगले चार दिन तक छायेगा घना कोहरा

प्रेषित समय :09:43:31 AM / Mon, Jan 2nd, 2023

दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग ने देश के मैदानी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पडऩे और तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताते हुए कहा है कि घने कोहरे का प्रकोप और बढऩे के साथ ही कुछ क्षेत्रों में शीतलहर चलने का भी पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने देश के पश्चिमोत्तर, उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने कहा है कि हल्की हवा चलने और नमी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से आनेवाले 2-3 दिनों तक उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में आगामी 4 दिनों तक सुबह और रात के समय में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में भी 2 से 3 दिनों तक घना कोहरा छाये रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार हिमालय की ओर से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर हवा चलने की वजह से आगामी 2 दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. इससे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के प्रभावित होने की संभावना जताई गई है. मौसम में रुख में बदलाव के कारण उत्तरी राजस्थान में 3 जनवरी तक कड़ाके की ठंड पडऩे और शीतलहर चलने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 4 जनवरी तक ठंड बेहाल करेगा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के लोगों को 5 जनवरी तक कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा.

वहीं मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप में 5 जनवरी 2023 तक कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. वहीं अरुणाचल प्रदेश में 3 जनवरी तक कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहाड़ों पर बर्फबारी: शीतलहर और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, अभी और बढ़ेगी ठंड, अलर्ट जारी

शीतलहर के शिकंजे में कांपा उत्तर भारत, दो दिन बाद मिल सकती है कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत

शीतलहर की गिरफ्त में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कश्मीर घाटी के अनेक स्थानों पर माइनस में पहुंचा तापमान

शीतलहर की चपेट में उत्तरी भारत, कई राज्यों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना

Leave a Reply