दुनिया में बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता: दिग्गज नेताओं को पछाड़कर बने नंबर वन

दुनिया में बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता: दिग्गज नेताओं को पछाड़कर बने नंबर वन

प्रेषित समय :16:58:30 PM / Fri, Feb 3rd, 2023

दिल्ली. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही है. पीएम मोदी ने दुनिया के 22 देशों के दिग्गज नेताओं को पछाड़कर पहली रैंक हासिल की है. पीएम मोदी की ग्लोबल लेवल पर अप्रूवल रेटिंग 78 प्रतिशत है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि सितंबर 2021 के बाद पीएम मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती चली जा रही है.

पीएम मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर 68 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर जगह मिली है. इस सूची में तीसरे स्थान पर स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति अलैन बेरसेट हैं, जिन्हें 62 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज को 58 प्रतिशत रेटिंग के साथ चौथा स्थान मिला है. वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा 50 प्रतिशत रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अप्रूवल रेटिंग लगातार घट रही है. वह अपने देश अमेरिका में भी इतने चर्चित नहीं हैं. उन्हें सिर्फ 40 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग ही मिली है. जो बाइडेन लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. इनके अलावा भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक अभी इतने चर्चित नहीं हैं. मॉर्निंग कंसल्ट ने उन्हें ग्लोबल लीडर की लिस्ट में 10वें पायदान पर रखा है और उनकी अप्रूवल रेटिंग 30 प्रतिशत है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सर्वेक्षण में ग्लोबल लीडर की लिस्ट में 11वें पायदान पर रखा गया है और उनकी अपू्रवल रेटिंग 29 प्रतिशत है.

गौरतलब है कि मॉर्निंग कंसल्ट हर रोज 20 हजार से ज्यादा लोगों का इंटरव्यू करता है और इससे हासिल होने वाले डेटा के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करता है और वैश्विक नेताओं की रैंकिंग की जाती है. अमेरिका में इसका सैंपल साइज बड़ा है और यहां इंटरव्यू में 45 हजार लोग शामिल किए गए. वहीं अन्य देशों में सैंपल साइज 500-5000 के बीच रखा गया था. इस दौरान सभी नेताओं के बारे में उनकी आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में संबंधित नेताओं की शिक्षा के बारे में सर्वे किया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज देश की महान आदिवासी परंपरा के गौरव का दिन है: पीएम मोदी

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमारा देश लोकतंत्र की जननी भी है: पीएम मोदी

मूड ऑफ द मीडिया! पीएम मोदी की इमेज चमकाना, राहुल गांधी को कमजोर दिखाना और विपक्ष की दरार बढ़ाना?

राजस्थान में बोले पीएम मोदी: भारत अटल है, अजर है, अमर है, यह शक्ति हमारे समाज की शक्ति है

तमिलनाडु से अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे प्रधानमंत्री मोदी, गरमाई सियासत

परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी ने कहा- अगर आप फोकस्ड रहते हैं तो कभी न कभी संकटों से बाहर आ जाएंगे

Leave a Reply