ASIA की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री तैयार, पीएम मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक में करेंगे उद्घाटन

ASIA की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री तैयार, पीएम मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक में करेंगे उद्घाटन

प्रेषित समय :16:27:35 PM / Sat, Feb 4th, 2023

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक की यात्रा करेंगे. वह बेंगलुरु में करीब 1130 बजे इंडिया एनर्जी वीक 2023 का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद शाम 3.30 बजे तुमकुरु में बने एचएएल की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री को देश को समर्पित करेंगे. यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है. इसके साथ ही वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

इंडिया एनर्जी वीक 2023 का आयोजन

बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 का आयोजन 6 से 8 फरवरी तक किया जाएगा. इसका उद्देश्य एनर्जी ट्रांसमिशन पावर हाउस के रूप में भारत की बढ़ती शक्ति को प्रदर्शित करना है. इसमें दुनिया भर से 30 मंत्री शामिल होंगे. तीस हजार से अधिक प्रतिनिधि, एक हजार प्रदर्शक और 500 वक्ता कार्यक्रम में शामिल होंगे और भारत के ऊर्जा भविष्य की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री तेल और गैस कारोबार से जुड़ी वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे. वह ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे.

ई20 ईंधन लॉन्च करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री 11 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में तेल विपणन कंपनियों के 84 रिटेल आउटलेट्स पर ई20 ईंधन लॉन्च करेंगे. ई20 ईंधन में पेट्रोल के साथ 20 फीसदी इथेनॉल मिलाया गया है. सरकार का लक्ष्य है कि 2025 तक भारत में बिकने वाले पूरे पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिलाया जाए.

पीएम ग्रीन मोबिलिटी रैली को करेंगे रवाना

नरेंद्र मोदी ग्रीन मोबिलिटी रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. रैली में ग्रीन एनर्जी से चलने वाली गाडिय़ां शामिल होंगी. इसका उद्देश्य लोगों में ग्रीन फ्यूल के बारे में जागरूकता फैलाना है.

मोदी इंडियन ऑयल का यूनिफॉर्म करेंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल की अनबॉटल्ड पहल के तहत यूनिफॉर्म लॉन्च करेंगे. इस यूनिफॉर्म को रिसाइकल किए गए पॉलिस्टर और कॉटन से तैयार किया गया है. एक यूनिफॉर्म तैयार करने में इस्तेमाल किए जा चुके प्लास्टिक के करीब 28 बॉटल लगते हैं. पीएम इंडियन ऑयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन-कुकटॉप मॉडल को भी लॉन्च करेंगे. वह इसके व्यावसायिक रोल-आउट को हरी झंडी दिखाएंगे.

देश को हेलिकॉप्टर फैक्ट्री समर्पित करेंगे पीएम

कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का निर्माण हुआ है. पीएम इसे देश को समर्पित करेंगे. 2016 में नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी. यह ग्रीनफील्ड हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है. इससे एचएएल की हेलिकॉप्टर बनाने की क्षमता बढ़ेगी. यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है. यहां शुरू में लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर का निर्माण होगा.

तुमकुरु इंडस्ट्रियल टाउनशिप की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री तुमकुरु इंडस्ट्रियल टाउनशिप की आधारशिला रखेंगे. इसे नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया जाएगा. तीन चरण में 8484 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल टाउनशिप तैयार किया जाएगा. यह चेन्नई-बेंगलुरु इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का हिस्सा है. प्रधानमंत्री तुमकुरु के तिपतुर और चिकनायकन्हल्ली में दो जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में खुल चुका है देश का सबसे खूबसूरत गार्डन, जाने कैसे करें बुकिंग

दिल्ली में एमपी के नए भवन में रुक सकेगे सिविल सर्विस परीक्षा देने वाले छात्र, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने किया उद्घाटन

दिल्ली HC में केंद्र का हलफनामा- PM केयर्स फंड सरकारी नहीं, पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट लॉ के दायरे में नहीं आता

दिल्ली हाईकोर्ट ने 14 साल की रेप पीड़िता को अबॉर्शन कराने की इजाजत, स्कूल में एडमिशन कराने का भी आदेश

दिल्ली सहित देश के अनेक हिस्सों में देर तक डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply