भारत अगर दुनिया के लिए उज्ज्वल बिन्दु है तो यूपी देश के विकास को गति देने वाला: पीएम मोदी

भारत अगर दुनिया के लिए उज्ज्वल बिन्दु है तो यूपी देश के विकास को गति देने वाला: पीएम मोदी

प्रेषित समय :13:48:34 PM / Fri, Feb 10th, 2023

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पहले उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य कहते थे, लेकिन आज इसकी पहचान गुड गवर्नेंस है. बीमारू शब्द भारत के चार राज्यों बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अंग्रेजी नाम के पहले अक्षर से गढ़ा गया शब्द है. पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश आज एक उम्मीद बन चुका है. उन्होंने कहा कि भारत अगर आज दुनिया के लिए उज्ज्वल बिन्दु है तो उत्तर प्रदेश भारत के विकास को गति देने वाला है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता से है. उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की पहल के परिणाम नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिकॉर्ड खर्च कर रही है और हर वर्ष इसको हम बढ़ा रहे हैं. इसलिए आपके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के नए मौके बन रहे हैं. स्वास्थ्य, शिक्षा में भी निवेश के अनेक अवसर हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर जाना जाएगा जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं. डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र के रास्ते से गुजरात से जुड़ेगा. उन्होंने कहा कि ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है, उसमें मैं आपको विशेष तौर पर आमंत्रित करता हूं. इस बार बजट में हमने 35,000 करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं. पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन में कहा कि एक तरफ डबल इंजन सरकार का इरादा और दूसरी तरफ संभावनाओं से भरा उत्तर प्रदेश इससे बेहतर साझेदारी हो ही नहीं सकती. उन्होंने बताया कि भारत की समृद्धि में ही दुनिया की समृद्धि निहित है. अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने सभी निवेशकों का स्वागत किया और कहा कि आप सब ने मुझे भारत के प्रधानमंत्री के साथ साथ उत्तर प्रदेश का सांसद भी बनाया है. उत्तर प्रदेश के प्रति मेरा एक विशेष स्नेह है.

उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश समृद्ध विरासत के लिए जाना चाहता है. इतना सामथ्र्य होने के बावजूद यूपी के साथ कुछ बातें छोड़ गईं हैं. लोग कहते थे कि यूपी का विकास होना मुश्किल र्है, लोग कहते थे यहां कानून-व्यवस्था में सुधार नामुमकिन है, यूपी बीमारू राज्य कहलाता था, यहां आए दिन हजारों करोड़ों के घोटाले होते थे, हर कोई यूपी से अपनी उम्मीदें छोड़ चुका था, लेकिन 5 से 6 साल के भीतर यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित कर दी और डंके की चोट पर की है. इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित देश के दिग्गज उद्योगपति भी मौजूद थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खुद को खपाना पड़ेगा तो खपाएंगे, लेकिन देश की आशाओं को चोट नहीं पहुंचने देंगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी के जैकेट की वाहवाही, स्कार्फ पर ट्रोल हो गए मल्लिकार्जुन खड़गे

ASIA की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- कर्नाटक इनोवेशन की भूमि है

युद्ध के मैदान को खेल के मैदान में बदल देते हैं राजस्थान के युवा: पीएम मोदी

ASIA की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री तैयार, पीएम मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक में करेंगे उद्घाटन

Leave a Reply