ASIA की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- कर्नाटक इनोवेशन की भूमि है

ASIA की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- कर्नाटक इनोवेशन की भूमि है

प्रेषित समय :17:53:48 PM / Mon, Feb 6th, 2023

बेंगलुरु. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया. यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है. यहां 20 साल में 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे. इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथसिंह और राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद रहे. पीएम ने लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर का अनावरण भी किया. मोदी ने कहा कि कर्नाटक इनोवेशन की भूमि है. प्रदेश में ड्रोन से लेकर तेजस विमान बनाए जा रहे हैं. कर्नाटक निवेशकों की पहली पसंद बन गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब आधुनिक असॉल्ट राइफल्स से लेकर एयरक्राफ्ट कैरियर और फाइटर जेट्स भी बना रहा है. 2014 से पहले के 15 सालों में जितना निवेश एयरोस्पेस सेक्टर में हुआ उसका 5 गुना पिछले 8-9 वर्षों में हो चुका है. आज हम अपनी सेना को मेड इन इंडिया हथियार तो दे ही रहे हैं बल्कि हमारा डिफेंस एक्सपोर्ट 2014 की तुलना में कई गुना ज्यादा हो गया है. यही एचएएल है, जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह तरह के झूठे आरोप लगाए गए.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है. इससे यहां रोजगार बढ़ेंगे. यहां डबल इंजन की सरकार ने हर घर को जल और हर खेत को पानी की दिशा में बहुत काम किया है. हमने जलजीवन मिशन में 20 हजार करोड़ का बजट बढ़ाया है. नल से जल का फायदा 11 करोड़ परिवारों तक बढ़ा. इस साल के बजट की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. विकसित भारत के लिए सब जुटें और सब जुड़ें.

इस बार का बजट सबको ताकत देने वाला

भारत जब आजादी के 100 वर्ष बनाएगा, उस सशक्त भारत की नींव इस बार के बजट ने और मजबूत की है. शक्तिमान भारत की दिशा में यह बहुत बड़ा कदम है. विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में इस बार का बजट बहुत महत्वपूर्ण है. इस बार का केंद्रीय बजट सबको ताकत देने वाला है. हमने किसानों, आदिवासियों के हित में कई फैसले लिए हैं. यह गांवों को आधुनिक बनाने वाला बजट है. यह बजट श्रीअन्न से छोटे किसानों कों वैश्विक ताकत देने वाला बजट है. ये सर्वप्रिय बजट है. सर्वहितकारी बजट है. सर्वसमावेशी बजट है. सर्व-स्पर्शी बजट है. ये भारत के युवा को रोजग़ार के नए अवसर देने वाला बजट है. ये भारत की नारीशक्ति की भागीदारी बढ़ाने वाला बजट है.

डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र बनेगा भारत

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आने वाले समय में भारत भूमि विश्व के लिए डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र होगी. इसकी शुरुआत हो चुकी है, आज का ये समारोह इसका एक बड़ा प्रमाण है. ये रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की यात्रा में एक मील का पत्थर है.

615 एकड़ में फैली है फैक्ट्री

फैक्ट्री 615 एकड़ में फैली हुई है. पीएम मोदी ने 2016 में इसकी नींव रखी थी. शुरुआत में यहां लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर बनाए जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि यह भारत को बिना आयात के फैक्ट्री हेलिकॉप्टरों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है.

बायो फ्यूल और अनबॉटल्ड ड्रेस लॉन्च

इसके पहले पीएम मोदी ने सोलर एनर्जी से चलने वाले कुकिंग सिस्टम, बायो फ्यूल और अनबॉटल्ड ड्रेस को भी लॉन्च किया. इसके बाद एनर्जी इंडिया वीक में आए इन्वेस्टर्स से कहा कि भारत निवेश के लिए दुनिया में सबसे बेहतर जगह है. यह एनर्जी वीक 8 फरवरी तक चलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुनिया में बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता: दिग्गज नेताओं को पछाड़कर बने नंबर वन

पीएम केयर्स फंड! देश के सरकारी तंत्र के दुरुपयोग के मामले में कोई भी पूर्व प्रधानमंत्री,पीएम मोदी को मात नहीं दे सकता है?

आज देश की महान आदिवासी परंपरा के गौरव का दिन है: पीएम मोदी

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमारा देश लोकतंत्र की जननी भी है: पीएम मोदी

मूड ऑफ द मीडिया! पीएम मोदी की इमेज चमकाना, राहुल गांधी को कमजोर दिखाना और विपक्ष की दरार बढ़ाना?

राजस्थान में बोले पीएम मोदी: भारत अटल है, अजर है, अमर है, यह शक्ति हमारे समाज की शक्ति है

Leave a Reply