Air India 500 से ज्यादा नए प्लेन खरीदेगी, फ्रांसीसी कंपनियों से हुआ करार, इतने बिलियन डॉलर में हुई डील

Air India 500 से ज्यादा नए प्लेन खरीदेगी, फ्रांसीसी कंपनियों से हुआ करार, इतने बिलियन डॉलर में हुई डील

प्रेषित समय :16:00:18 PM / Sat, Feb 11th, 2023

नई दिल्ली/पेरिस. भारतीय एयरलाइन्स एयर इंडिया ने एक बड़ी डील की है. जल्द एयरलाइन्स 500 से ज्यादा प्लेन खरीदेगी. इसकी कीमत 100 बिलियन डॉलर रुपए है. यह अब तक की किसी भी एयरलाइन्स की तरफ से बहुत बड़ी डील है. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मानें तो यह कंपनी के बदलाव की दिशा में एक बड़ा कदम है.

यह डील दो कंपनियों से हुई है. इसमें पहले फ्रांस की एयरबस है और दूसरी उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी बोइंग है. इस तरह की खबर मार्केट में बहुत पहले दिसंबर में ही आ गई थी. आने वाले कुछ हफ्तों में कंपनी इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर देगी. एयर इंडिया ने 250 एयरबस खरीदने पर सहमति जताई है. इसमें  210 Single Aisle A320neos और 40 वाइडबॉडी वाले A3250s प्लेन शामिल है. इसके अलावा 220 बोइंग एयरक्राफ्ट भी शामिल हैं.

ऑफिशियल घोषणा होना बाकी

शुक्रवार को एयरबस और एयर इंडिया के बीच डील साइन हुई है. इससे पहले बोइंग ने 27 जनवरी को एयर इंडिया के साथ समझौता किया है. हालांकि अभी कंपनियों की तरफ से किसी तरह का आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. इसके अलावा 27 जनवरी को एक नोट के जरिए कंपनी ने अपने कर्मचारियों को एक ऐतिहासिक ऑर्डर देने की बात साझा की है.

क्या फायदा देगी डील?

यह डील इसलिए भी बड़ी मानी जा रही है क्योंकि एयर इंडिया एक बड़े बदलाव के लिए तरस रहा है. इसमें विदेशी यात्राओं में एयरलाइंस को काफी कॉम्पिटिशन मिल रहा है. मुंबई और दिल्ली से जाने वाले विदेशी एयरलाइंस से कॉम्पिटिशन के लिए इस डील को किया गया है. अभी फिलहाल इन रूट पर गल्फ देशों की एयरलाइन्स एमिरेट्स और नए प्लेन टक्कर दे रहे हैं. इधर एयर इंडिया अपना खोया अस्तित्व भी तलाश रहा है, क्योंकि 2000 दशक के मध्य से एयरलाइन्स की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रही है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एयर इंडिया खरीदेगी 500 नए विमान, एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील

MP News : इंदौर से दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की 30 मार्च से नई फ्लाइट

अबू धाबी में एयर इंडिया के विमान के इंजन में उड़ान भरने के बाद लगी आग, की गई इमरजेंसी लैंडिंग

Air India Offer: एयर इंडिया ने 1700 रुपये में पेश की फ्लाइट टिकट

डीजीसीए ने बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में एयर इंडिया पर लगाया 30 लाख का जुर्माना

Leave a Reply