कर्नाटक हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: पति बेरोजगार हो तो भी उसे पत्नी को गुजारा भत्ता देना होगा

कर्नाटक हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: पति बेरोजगार हो तो भी उसे पत्नी को गुजारा भत्ता देना होगा

प्रेषित समय :14:32:06 PM / Tue, Feb 14th, 2023

बेंगलुरु. कर्नाटक हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि पति बेराजगार हो तो भी उसे पत्नी को गुजारा भत्ता देना होगा. कोर्ट ने कहा कि बेरोजगार पति को पत्नी को गुजारा भत्ता देने के लिए नौकरी ढूंढनी चाहिए. सोमवार को फैसला सुनाते हुए जस्टिस एम. नागप्रसन्ना की एकल पीठ ने कहा कि पति का यह कर्तव्य है कि वह अपनी पत्नी और बच्चों को गुजारा भत्ता प्रदान करे. इसलिए यदि वह बेरोजगार है, तो उसे नौकरी ढूंढनी चाहिए और कमाई करनी चाहिए.

फैसला सुनाते हुए पीठ ने मैसूर की एक पारिवारिक अदालत द्वारा इस संबंध में दिए गए फैसले पर सवाल उठाने वाली व्यक्ति की याचिका को खारिज कर दिया. उस शख्स के वकील ने कहा था कि याचिकाकर्ता बीमार है. उसके पास नौकरी नहीं है. इसलिए वह गुजारा भत्ता देने की स्थिति में नहीं हैं.

तर्क को खारिज करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है कि पति अपनी पत्नी को 10 हजार रुपये मासिक मुआवजा देने की स्थिति में नहीं है. पीठ ने दोहराया कि वह काम करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट है और उसे नौकरी ढूंढना चाहिए और मुआवजे का भुगतान करना चाहिए. वहीं स्थानीय पारिवारिक अदालत ने पत्नी को 6,000 रुपये और बच्चे को 4,000 रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया था. पीठ ने आगे कहा कि 10,000 रुपये कोई बड़ी रकम नहीं है. आदमी का यह तर्क कि वह राशि देने की स्थिति में नहीं है, केवल एक बहाना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चार हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त, कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने किया ऐलान

एमपी: हाईकोर्ट को आश्चर्य कि जिसके साथ दुष्कर्म हो रहा, वही वीडियो बना रही, यह कैसे संभव

जबलपुर हाईकोर्ट जज ने पकड़ी मोखा पेट्रोल पम्प की धोखाधड़ी, कार के 50 लीटर टेंक में भरा 57 लीटर पेट्रोल, पंप कराया सील..!

दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी: कस्टडी में महिला का वर्जिनिटी टेस्ट असंवैधानिक, जेल में भी मौलिक आत्म-सम्मान बनाए रखना जरूरी

विक्टोरिया गौरी को हाईकोर्ट जज बनाये जाने के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज

Leave a Reply