होली पर बनायें-बेसन बर्फी

होली पर बनायें-बेसन बर्फी

प्रेषित समय :08:31:00 AM / Sat, Mar 4th, 2023

पारंपरिक भारतीय मिठाई के तौर पर बेसन बर्फी को काफी पसंद किया जाता है. किसी भी त्यौहार के लिए खासतौर पर बेसन बर्फी बनाई जाती है. होली सेलेब्रेशन में भी बेसन बर्फी को अक्सर बनाया जाता है. होली के लिए कई दिनों पहले से ही घरों में मीठे और नमकीन की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. स्वीट डिश की लिस्ट में बेसन बर्फी को शामिल किया जा सकता है. बेसन बर्फी का स्वाद बेहद शानदार होता है और इसे बड़ों के साथ बच्चे भी चाव ले लेकर खाते हैं. बेसन बर्फी को बनाना भी काफी आसान है. कई तरह की मिठाइयों के बीच बेसन बर्फी का स्थान अभी जस का तस बना हुआ है. बेसन बर्फी खाते ही मुंह में एक बेहतरीन ज़ायका घुलता सा महसूस होता है. आप भी अगर इस होली को घर पर ही दोस्तों के साथ एन्जॉय कर रहे हैं तो सभी का मुंह मीठा कराने के लिए बेसन की बर्फी बना सकते हैं. इसे बनाने का तरीका बेहद सिंपल है. आइए जानते हैं बेसन बर्फी की आसान रेसिपी.

सामग्री
बेसन – 3 कप
सूजी – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 1 कप
केसरिया फूड कलर – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
चीनी – डेढ़ कप (स्वादानुसार)

विधि
स्वादिष्ट बेसन की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 1 कप घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें 3 कप बेसन डाल दें और करछी की मदद से चलाते हुए बेसन और घी को एकसार करें. बेसन को कम से कम 2 मिनट तक चलाते रहें. इसके बाद कड़ाही में 2 टेबलस्पून सूजी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब गैस की फ्लेम को धीमा कर दें और इस मिश्रण को चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि इसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए. बेसन को अच्छी तरह से भुनने में 25 से 30 मिनट तक का वक्त लग सकता है. इसके बाद बेसन घी छोड़ने लग जाएगा. इसके बाद गैस बंद कर दें और बेसन को एक बर्तन में निकाल दें. अब एक बड़ी कड़ाही में डेढ़ कप चीनी और आधा कप पानी डालकर गर्म करें. चीनी को पानी में अच्छी तरह से घोलें और एक तार की चाशनी बनने तक उबालें. इसके बाद चाशनी में एक चुटकी केसरिया फूड कलर मिक्स कर दें.

चाशनी में भुना हुआ बेसन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और थोड़ी देर तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. बेसन को चाशनी के साथ तब तक मिक्स करते रहें जब तक कि मिश्रण एकसार न हो जाए. इसके बाद थाली/ट्रे लेकर उस पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें. तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैलाएं. ऊपर से पिस्ता कतरन को छिड़क दें. बर्फी को सेट होने के लिए आधा घंटे अलग रख दें. इसके बाद चाकू की मदद से मनपसंद आकार में काट लें. टेस्टी बेसन बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे मेहमानों को खिलाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टेस्टी रेसिपी- जरदा पुलाव

मंगलोरियन रेसिपी- एग घी रोस्ट

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

स्टफ्ड इडली रेसिपी

Leave a Reply