भारत पिछले नौ वर्षों में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ा है: पीएम मोदी

भारत पिछले नौ वर्षों में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ा है: पीएम मोदी

प्रेषित समय :14:44:10 PM / Fri, Mar 10th, 2023

दिल्ली. महिला सशक्तिकरण पर बजट पश्चात एक वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों में यूनिकॉर्न बनाने पर जोर देते हुए कहा कि भारत पिछले नौ वर्षों में महिला विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की ओर बढ़ा है. वेबिनार में पीएम मोदी ने इस बात को रेखांकित किया कि आज भारत में इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं के दाखिले का आंकड़ा 42 प्रतिशत है, जो अमेरिका जैसे विकसित देशों से कहीं अधिक है.

पीएम मोदी ने कहा कि क्या हम स्वयं सहायता समूहों में भी यूनिकॉर्न बना सकते हैं. हमने इस साल के बजट में यह दृष्टिकोण भी पेश किया है. यूनिकॉर्न ऐसी कंपनियां होती हैं, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुए बिना एक अरब अमेरिकी डॉलर के मूल्य तक पहुंच जाती हैं. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मुद्रा ऋण योजना के तहत लगभग 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं.

प्रधानमंत्री नेे कहा कि ये महिलाएं न केवल अपने परिवारों की आय बढ़ा रही हैं, बल्कि देश के लिए नए आर्थिक दरवाजे भी खोल रही हैं. पीएम मोदी ने महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना को उनकी समानता से भी जोड़ा. उन्होंने कहा कि जब हमारी बेटियां सेना में जाकर देश की सुरक्षा करती दिखाई देती हैं, राफेल उड़ाती दिखाई देती हैं, तो उनसे जुड़ी सोच भी बदलती है. महिलाओं का सम्मान बढ़ाकर, समानता का भाव बढ़ाकर ही भारत तेजी से आगे बढ़ सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि मेडिकल फील्ड हो या खेल का मैदान हो, बिजनेस हो या पॉलिटिकल एक्टिविटी हो, भारत में महिलाओं की केवल भागीदारी ही नहीं बढ़ी है, बल्कि वो हर क्षेत्र में आगे आकर नेतृत्व कर रही हैं. आज भारत में ऐसे अनेक क्षेत्र हैं जिनमें महिलाशक्ति का सामथ्र्य नजर आता है. उन्होंने कहा कि भारत में बीते वर्षों में आवास योजना के तहत जो तीन करोड़ से अधिक घर बने हैं, उसमें से भी अधिकतर महिलाओं के नाम हैं. पीएम आवास योजना ने महिलाओं को घर के आर्थिक फैसलों में एक नई आवाज दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में भीषण गर्मी पड़ने की स्थिति में कैसी हो तैयारी, पीएम मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ स्टेडियम में बैठकर 9 मार्च को टेस्ट मैच देखेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी के नाम पर मांगे वोट तो चप्पलों से पीटो- हिंदू सेना प्रमुख प्रमोद मुथालिक

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को नजरअंदाज करना 2024 में मोदी टीम को भारी पड़ेगा?

नॉर्थ ईस्ट में कमल खिलने BJP में जश्न, पीएम मोदी बोले- अब पूर्वोत्तर न दिल्ली से दूर न ही दिल से

बोनसाई पॉलिटिक्स! 2023 नरेंद्र मोदी का, तो.... 2024 वसुंधरा राजे का?

Leave a Reply