एमपी सहित अनेक राज्यों में बारिश की संभावना, कर्नाटक, गोवा, कोंकण, सौराष्ट में चल सकती है लू

एमपी सहित अनेक राज्यों में बारिश की संभावना, कर्नाटक, गोवा, कोंकण, सौराष्ट में चल सकती है लू

प्रेषित समय :13:36:11 PM / Fri, Mar 10th, 2023

दिल्ली. देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहे है. देश के अनेक राज्यों में जहां बारिश, आंधी और ओलों ने तबाही मचा दी है, वहीं पश्चिम-दक्षिण भारत के अनेक राज्यों में लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. 

वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग इलाकों में लू चल सकती है. गोवा, सौराष्ट्र, कच्छ, विदर्भ और तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 37-39 डिग्री सेल्सियस के दायरे में है. जबकि तमिलनाडु, केरल, कोंकण, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, रायलसीमा और पश्चिम मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के दायरे में हैं.

मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके आसपास में मौजूद है. इसके असर से 11 मार्च तक छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. वहीं आज के दिन उत्तर मध्य प्रदेश और झारखंड में कई जगहों पर तेज आंधियां चलने की भी संभावना है. जबकि एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के कारण 12 से 14 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों में छिटपुट बारिश होने और गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है.

मौसम विभाग ने आज 10 मार्च को कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुार हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर बारिश और बर्फबारी देखी गई. पूर्वी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई. पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा में 1 सेमी से ज्यादा बारिश हुई. वहीं उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर आंधी-तूफान भी देखा गया, जबकि राजस्थान और महाराष्ट्र में कई जगहों पर आंधी-बारिश और ओले गिरने के कारण खेतों में खड़ी फसलें तबाह हो गईं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मैदानी राज्यों में गर्मी की दस्तक, पहाड़ों में अभी भी सर्दी का मौसम

मौसम विभाग की चेतावनी: गुजरात में चलेगी हीटवेव, तेजी से बढ़ रहा तापमान

उत्तर भारत में गर्मी की आहट के साथ ही विदा ले रहा सर्दी का मौसम, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

कश्मीर घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, मध्य भारत में सामान्य रहेगा मौसम

बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

Leave a Reply