ट्रांसजेंडर्स के लिए गुड न्यूज: इस राज्य के रेलवे स्टेशन पर खुला देश का पहला ट्रांस टी स्टॉल

ट्रांसजेंडर्स के लिए गुड न्यूज: इस राज्य के रेलवे स्टेशन पर खुला देश का पहला ट्रांस टी स्टॉल

प्रेषित समय :15:44:57 PM / Sat, Mar 11th, 2023

गुवाहाटी. भारतीय रेलवे ने असम के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर अपना पहला ट्रांस टी स्टॉल स्थापित किया है. ये टी स्टॉल पूरी तरह से ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों संचालित किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, ये देश में किसी भी रेलवे स्टेशन पर खोला जाने वाला अपनी तरह का पहला स्टेशन है. इसे ऑल असम ट्रांसजेंडर एसोसिएशन के सक्रिय सहयोग से खोला गया है.

ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रवक्ता सब्यसाची डे ने कहा, ट्रांस टी स्टॉल खोलने का विचार समुदाय को सशक्त बनाने के लिए नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (एनईएफआर) की ओर से उत्पन्न और कार्यान्वित किया गया था. एनईएफआर ने पहल के लिए ऑल असम ट्रांसजेंडर एसोसिएशन के साथ कॉलब्रेट किया. गुवाहाटी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर ट्रांस टी स्टॉल का उद्घाटन शुक्रवार को एनएफ रेलवे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने किया.

अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी टी स्टॉल खोलने का विचार

एनएफ रेलवे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि देश में किसी भी सरकारी संगठन की ओर से अपनी तरह की ये पहली पहल है. उन्होंने कहा कि एनएफ रेलवे क्षेत्र के अन्य रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के और चाय स्टॉल खोलने की योजना बना रहा है.

असम ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की एसोसिएट वाइस चेयरमैन स्वाति बिधान बरुआ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत अधिक ट्रांस लोगों का पुनर्वास किया जाएगा. बता दें कि केंद्र ने पिछले साल आजीविका और उद्यम के लिए सीमांत व्यक्तियों के लिए एक व्यापक योजना समर्थन को मंजूरी दी थी, जिसमें ट्रांसजेंडर लोगों के पुनर्वास और कल्याण के लिए एक उप-योजना शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे के इन उच्चतर वेतनमान प्राप्त करने वाले अराजपत्रित कर्मचारियों को भी मिलेगा एनएचए, AIRF की मांग पर निर्णय

जबलपुर में अंतर रेल नाटक प्रतियोगिता का जीएम ने किया आगाज, पूरे भारतीय रेलवे से 21 टीम के 350 रेल कर्मचारी शामिल

रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर चीफ कंट्रोलर ने की लाखों की ठगी, सीबीआई ने किया गिरफ्तार

रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के साथ रेलवे की पीएनएम में निराकृत हुईं कर्मचारियों की 35 समस्याएं

जबलपुर सहित दस रेलवे स्टेशनों पर शुरू किये जायेगे 22 मॉड्यूलर स्टॉल, मिलेगी गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री

Leave a Reply