झारखंड के स्कूल में मिड डे मील बनाते समय चावल के गर्म माड़ से झुलसी दिव्यांग छात्रा, मचा हड़कंप

झारखंड के स्कूल में मिड डे मील बनाते समय चावल के गर्म माड़ से झुलसी दिव्यांग छात्रा, मचा हड़कंप

प्रेषित समय :20:38:01 PM / Thu, Mar 16th, 2023

गोड्डा. झारखंड के गोड्डा जिले के महागामा प्रखंड के लोगाय मध्य विद्यालय में एक मासूम दिव्यांग छात्रा मिड डे मील बनाते समय चावल के गर्म माड़ से झुलस गई, जिससे स्कूल में हड़कंप मच गया और उसे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया. जानकारी के अनुसार पढ़ाई करने स्कूल पहुंची फिजा खातून को पढ़ाने के बजाय उसे मिड डे मील यानी मध्यान भोजन बनाने में मदद ली जाती थी. इसी दौरान बच्चों के लिए बनाए गए मिड डे मील के चावल का गर्म माड़ पसाने के दौरान छात्रा बर्तन में गिर गई और गंभीर रूप से झुलस गई, आनन-फानन में छात्रा को इलाज के लिए गोड्डा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां छात्रा का इलाज चल रहा है.

वहीं मिड डे मील बनाने के दौरान एक बच्ची के झुलसने की सूचना मामले की सूचना मिलने के बाद महागामा एसडीओ सौरव कुमार भुवानीया और डीएसइ मिथिला टूडू स्कूल पहुंच कर पूरे मामले की जांच के उपरांत एक रिपोर्ट गोड्डा उपायुक्त को सौंपी है. एसडीओ और डीएसई की जांच रिपोर्ट में मासूम दिव्यांग बच्ची के साथ स्कूल में हुए घटना को अमानवीय बतलाते हुए लौगाय मध्य विद्यालय की प्रधानाध्यापक, वहां तैनात शिक्षकों के साथ-साथ रसोईया और विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य को दोषी पाते हुए उन पर कड़ी कार्रवाई की अनुशंसा की है.

परिजनों ने बताया कि स्कूल में मध्यान्ह भोजन बनाने के दौरान सातवीं कक्षा में पढऩे वाली फिजा खातून को पढ़ाने के बजाय रसोइया ने खाना बनाने में सहयोग के लिए बुलाया था, इसी दौरान हादसा हो गया. परिजनों और ग्रामीणों ने स्कूल प्रबंधन पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है. विद्यालय प्रबंधन द्वारा बरती गई लापरवाही के कारण एक बच्ची की मध्यान भोजन के बने चावल के पानी में गिरकर झुलसने के कारण, वहां पढऩे वाली अन्य विद्यार्थियों के परिजनों में स्कूल प्रबंधन के प्रति रोष देखा जा रहा है, सभी दोषियों पर कठोर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

गौरतलब है कि झारखंड के सरकारी स्कूलों में मध्यान भोजन बनाने के दौरान स्कूली बच्चों के साथ हुए हादसे की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पूर्व भी झारखंड के पलामू जिले के तरहसी प्रखंड के सेलारी पंचायत के छेचानी मध्य विद्यालय स्थित आंगनबाड़ी में पढऩे वाली दो मासूम बहने शिबू कुमार और ब्यूटी कुमारी की दर्दनाक मौत विद्यालय प्रबंधन द्वारा लापरवाही बरतते हुए खुले में रखी गई चावल के माड़ में गिरने से हो गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में मुख्य अभियंता के घर से मिली 100 करोड़ की संपत्ति, ईडी ने किया गिरफ्तार

झारखंड: लातेहार में सड़क निर्माण में लगे वाहनों को नक्सलियों ने किया आग के हवाले

झारखंड के 36 मजदूर ताजिकिस्तान में फंसे, सरकार से लगाई मदद की गुहार, दाने-दाने को हुए मोहताज

झारखंड में शिक्षकों की लापरवाही: मध्यान्ह भोजन में परोस दी बासी बुंदिया, 10 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

झारखंड में अस्पताल में आग लगने से डॉक्टर दंपत्ति सहित 6 लोगों की मौत, 9 लोगों को बचाया गया

Leave a Reply