Rajasthan: श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के आवेदनों में किए जा रहे विलंब के विरोध में अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख़ हड़ताल

Rajasthan: श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के आवेदनों में किए जा रहे विलंब के विरोध में अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख़ हड़ताल

प्रेषित समय :18:55:45 PM / Thu, Mar 16th, 2023

कोटा. हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग एण्ड वूड वर्कर्स इंटरनेशनल से संलग्न आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के तत्वावधान में श्रम विभाग-कोटा द्वारा आवेदनों के अनावश्यक विलंब के कारण 21 मार्च 2023 को विशाल रैली एवं 22 मार्च 2023 से लगातार अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल जिला कलेक्टर कार्यालय के समक्ष किया जायेगा. यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि वर्ष 2021 में छात्रवृत्ति के आवेदन जुलाई 2021 से मार्च 2022 तक ऑनलाईन हुये. जिनमें ऑनलाईन के समय सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर दिये गये थे. जिसके बाद नगर निगम व ग्राम पंचायतों के द्वारा श्रमिकों का भौतिक सत्यापन करवाया गया था. नवम्बर 2022 से इन आवेदनों पर कार्यवाही हुई. परन्तु श्रम विभाग के द्वारा आवेदनों को कमीपूर्ति में डाला जा रहा है.

कमीपूर्ति पूर्ण किये जाने के पश्चात भी लेबर इन्सपेक्टरों के द्वारा श्रमिकों को श्रम विभाग में फरदर इन्क्वायरी के लिए दुबारा श्रम विभाग में बुलाया जा रहा है. श्रमिकों के आवेदन सरकार के द्वारा सत्यापन हो चुके है, तो फरदर इन्क्वायरी किये जाने का क्या मतलब है. श्रमिक विभाग के चक्कर लगा लगा कर थक गये है. आज आना-कल आना बोलकर श्रमिकों को अनावश्यक रूप से प्रताडि़त किया जा रहा है, जबकि श्रमिक के सारे दस्तावेज ऑनलाईन के माध्यम से श्रम विभाग में जमा है.

साथ ही श्रम विभाग द्वारा जो आवेदन रिजेक्ट कर दिये जाते है उनके रिओपन की अपील दिये हुये भी 1 वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक भी रिजेक्ट आवेदनों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है. श्रमिकों से ई-श्रम कार्ड, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का कार्ड अनिवार्य रूप से मांगा जा रहा है, श्रमिक जैसे तैसे यह कार्ड बनवाने के लिये इधर उधर चक्कर लगाकर बनाने के बाद भी श्रम विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रताडि़त किये जा रहे है.

श्रमिकों की दुर्घटना सहायता व सामान्य मृत्यु सहायता योजनाओं के आवेदनों पर पिछले 2 वषज़् से कोई कायज़्वाही नहीं की जा रही है. अनावश्यक रूप से श्रमिकों से दस्तावेज मांग कर उनकों आवेदनों को रिजेक्ट किया जा रहा है. शुभशक्ति योजनाओं के आवेदनों को बिना वजह रिजेक्ट किया जा रहा है. श्रम विभाग में श्रमिकों को आवेदनों का भरमार लगा हुआ है, श्रमिकों के आवेदनों को रिजेक्ट किया जा रहा है.

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने पूर्व में भी संयुक्त श्रम आयुक्त को चेतावनी देते हुये कहा कि भवन निर्माण श्रमिकों के आवेदनों को निस्तारण शीघ्र किया जाये. परन्तु श्रम विभाग के अधिकारियों को भवन निर्माण श्रमिकों के आवेदनों को निरस्त व पेन्डिंग का सिलसिला जारी है. यूनियन द्वारा जिस योजना के आवेदनों को ऑन लाईन के माध्यम से श्रम विभाग को प्रेषित किये है जिनका डाटा निम्न प्रकार से है-

वर्ष 2017 से 2021 तक शुभशक्ति योजना के 300 आवेदन लम्बित है.
श्रमिकों का पंजीयन: जून 2022 से 16 मार्च 2023 तक 370 पंजीयन लम्बित है.
श्रमिकों के बच्चों को मिलने वाली छात्रवृति जुलाई 2021 से 30 जून 2022 तक कुल 630 लम्बित है.
जुलाई 2022 से 16 मार्च 2023 तक छात्रवृति कुल 400 लम्बित है.
प्रसूति सहायता/टूलकिट/दुर्घटना/मृत्यु सहायता के कुल 120 आवेदन लम्बित है.
श्रमिक पंजीयन नवीनीकरण के 50 आवेदन लम्बित है.
कमीपूर्ति के बाद फरदर इन्क्वारी में छात्रवृति के कुल 150 आवेदन लम्बित हंै.
रिजेक्ट आवेदनों की अपील देने के बाद भी 45 आवेदन लम्बित हंै.
पिछले 3 वर्षों से रिजेक्ट आवेदन की 60 अपील पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है.

महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि श्रम विभाग कोटा को कई बार अवगत कराने के बाद भी इन समस्याओं का निराकरण नहीं किया जा रहा है, कोरोना महामारी के बाद से श्रमिकों को अनावश्यक रूप से दस्तावेज मांगना उसके बाद भी उनके आवेदनों को रिजेक्ट या लम्बित करना, शुभशक्ति योजना को बिना किसी कारण से समाप्त करना आदि अनेक समस्याओं के निराकरण हेतु 21 मार्च 2023 को विशाल रैली तथा 22 मार्च 2023 से अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल का आयोजन किया जायेगा. जब तक श्रमिकों की समस्याओं का स्थाई निराकरण नहीं हो जाता तब तक श्रमिक अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठेगा इसकी समस्त जवाबदारी श्रम विभाग प्रशासन की होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan: कोटा में एनपीएस के विरोध में रेलकर्मियों ने भरी हुंकार, विशाल वाहन रैली निकाली, WCREU ने दी चेतावनी

Rail News: कोटा एवं सोगरिया में इंटरलाकिंग के कारण कई गाडिय़ाँ पूर्ण/आंशिक निरस्त एवं डायवर्ट

Rajasthan: HMS के नेतृत्व में राजस्थान आंगनवाड़ी आशा कार्यकर्ताओं ने कोटा में निकाली रैली, ज्ञापन सौंपकर की यह मांग

Rail News: नॉन इंटरलाकिंग कार्य के दौरान जोधपुर-भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस कोटा से प्रारम्भ/टर्मिनेट

कोटा मंडल के क्रू-ट्रेन मैनेजर दयोदय एक्सप्रेस का वर्किंग गुना से सवाई माधोपुर तक करेंगे, WCREU महामंत्री गालव ने जारी करवाया आदेश

WCREU 12 जनवरी को मनायेगी पुरानी पेंशन बहाली दिवस, पूरे मण्डल से कोटा में जुटेंगे युवा रेल कर्मचारी

दयोदय एक्सप्रेस की वर्किंग कोटा के ट्रेन मैनेजर्स को देने से हर्ष, महामंत्री मुकेश गालव का कोटा पहुंचने पर भव्य स्वागत

Leave a Reply