राजस्थान भवन निर्माण श्रमिकों की विशाल रैली कोटा में निकली, कामरेड मुकेश गालव ने मजदूरों की मांग नहीं मानने पर दी चेतावनी

राजस्थान भवन निर्माण श्रमिकों की विशाल रैली कोटा में निकली, कामरेड मुकेश गालव ने मजदूरों की मांग नहीं मानने पर दी चेतावनी

प्रेषित समय :19:00:53 PM / Tue, Mar 21st, 2023

कोटा. हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग एण्ड वूड वर्कर्स इंटरनेशनल से संलग्न आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के तत्वाधान में श्रम विभाग-कोटा द्वारा आवेदनों के अनावश्यक विलंब के कारण दिनांक 21 मार्च 2023 को विशाल रैली का आयोजन किया गया.

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि श्रम विभाग कोटा द्वारा श्रमिकों के आवेदनों को अनावश्यक विलंब के कारण विशाल रैली का आयोजन उमरावमल पुरोहित सभागार कोटा जं. से जिला कलेक्टर कार्यालय तक पैदल रैली का आयोजन किया गया. जिसमें लगभग 1000 से अधिक भवन निर्माण महिला/पुरूष श्रमिकों ने भाग लिया. विशाल रैली जिला कलेक्टर कार्यालय पर आम सभा में तब्दील हो गई.

आम सभा को संबोधित करते हुए यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2021 में छात्रवृत्ति के आवेदन जुलाई 2021 से मार्च 2022 तक ऑनलाइन हुये. जिनमें ऑनलाइन के समय सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर दिये गये थे. जिसके बाद नगर निगम व ग्राम पंचायतों के द्वारा श्रमिकों का भौतिक सत्यापन करवाया गया था. नवम्बर 2022 से इन आवेदनों पर कार्यवाही हुई, परन्तु श्रम विभाग के द्वारा आवेदनों को कमी पूर्ति में डाला जा रहा है. कमी पूर्ति पूर्ण किये जाने के पश्चात भी लेबर इंस्पेक्टर के द्वारा श्रमिकों को श्रम विभाग में फरदर इंक्वायरी के लिए दोबारा श्रम विभाग में बुलाया जा रहा है. श्रमिकों के आवेदन सरकार के द्वारा सत्यापन हो चुके है, तो फरदर इन्क्वायरी किये जाने का क्या मतलब है. श्रमिक विभाग के चक्कर लगा लगा कर थक गये है. आज आना कल आना बोलकर श्रमिकों को अनावश्यक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है. जबकि श्रमिक के सारे दस्तावेज ऑनलाइन के माध्यम से श्रम विभाग में जमा है.

साथ ही श्रम विभाग द्वारा जो आवेदन रिजेक्ट कर दिए जाते हैं, उनके रिओपन की अपील दिये हुये भी 01 वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक भी रिजेक्ट आवेदनों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है. श्रमिकों से ई-श्रम कार्ड, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का कार्ड अनिवार्य रूप से मांगा जा रहा है, श्रमिक जैसे तैसे यह कार्ड बनवाने के लिये इधर उधर चक्कर लगाकर बनाने के बाद भी श्रम विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रताड़ित किये जा रहे है. श्रमिकों की दुर्घटना सहायता व सामान्य मृत्यु सहायता योजनाओं के आवेदनों पर पिछले 2 वर्ष से कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है. अनावश्यक रूप से श्रमिकों से दस्तावेज मांग कर उनको आवेदनों को रिजेक्ट किया जा रहा है. शुभशक्ति योजनाओं के आवेदनों को बिना वजह रिजेक्ट किया जा रहा है. श्रम विभाग में श्रमिकों को आवेदनों का भरमार लगा हुआ है, श्रमिकों के आवेदनों को रिजेक्ट किया जा रहा है.

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि श्रमिकों की समस्याओं का ज्ञापन यूनियन प्रतिनिधियों द्वारा एडीएम सिटी को सौंपा गया जिसमें उन्होंने एक एक समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की तथा फोन पर संयुक्त श्रम आयुक्त महोदय से वार्ता तक कल दिनांक 22 मार्च को बैठक कर समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया तथा एडीएम सिटी महोदय ने बताया कि कल की बैठक में समस्याओं का निस्तारण कर दिया जायेगा इसलिये कल की प्रस्तावित अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल को स्थगित किया जाये अगर समस्याओं का निस्तारण नहीं होता है तो आगामी दिनों में अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल का आयोजन किया जायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोटा रेलवे मंडल: स्थानीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी निर्णय

WCREU के नेतृत्व में रनिंग स्टाफ का कोटा लॉबी पर ऐतिहासिक विशाल प्रदर्शन, प्रशासन की प्रताडऩा से त्रस्त हैं कर्मचारी

पूर्व अग्निवीरों को केंद्र का तोहफा, अब CISF में 10 प्रतिशत कोटा रिजर्व, उम्र सीमा में भी छूट

MP News: गढ़ाकोटा के पास कार-ट्रक में सीधी भिडंत, 5 घायल, सागर से कुंडलपुर जा रहा था परिवार

Rajasthan: कोटा में एनपीएस के विरोध में रेलकर्मियों ने भरी हुंकार, विशाल वाहन रैली निकाली, WCREU ने दी चेतावनी

Leave a Reply