एमपी में यूथ पालिसी-युवा पोर्टल लॉन्च, एक साल में जितने चाहे नौकरी के फार्म भरे, फीस एक ही बार लगेगी, हिन्दी में मेडिकल सीट्स रिजर्व होगी

एमपी में यूथ पालिसी-युवा पोर्टल लॉन्च, एक साल में जितने चाहे नौकरी के फार्म भरे, फीस एक ही बार लगेगी, हिन्दी में मेडिकल सीट्स रिजर्व होगी

प्रेषित समय :15:47:14 PM / Thu, Mar 23rd, 2023

पलपल संवाददाता, भोपाल/जबलपुर. एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने राजधानी भोपाल स्थित मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में यूथ महापंचायत में बड़ी घोषणाएं की है. उन्होने कहा कि नीट में सरकारी स्कूल के बच्चों को 5 प्रतिशत आरक्षण देकर अलग से मैरिट लिस्ट बनाई जाएगी. हिन्दी में मेडिकल सीट्स रिजर्व की जाएगी. युवा एक साल में नौकरी के लिए चाहे जितने भी फार्म भरे फीस एक ही बार ली जाएगी. सरकार द्वारा बहुत जल्द मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना भी लाएगी. इस मौके पर सीएम श्री चौहान ने राज्य युवा पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया, जिसमें जबलपुर के एनएसएस के स्वयं सेवक अंकित लखेरा सम्मानित हुए.

इस मौके पर सीएम श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि कौशल योजना दुनिया की सबसे बड़ी अप्रेंटिसशिप योजना है. ऐसे युवा जिन्हे 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद नौकरी नहीं मिली है. उन्हे अलग-अलग फील्ड में प्रशिक्षण कराया जाएगा. प्रशिक्षण के दौरान ही 8 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा. एक जून से यूथ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाएगें. इसके बाद रजिस्टे्रशन भी कर सकते है, जिसकी कोई सीमा नहीं है. एक जुलाई से रजिस्टेशन करने वाले बच्चों को रुपया मिलना भी शुरु हो जाएगा. उन्होने कहा कि जब प्रतिस्पर्धा की बात होती है तो नीट में सरकारी स्कूलों के बच्चे छूट जाते है. अब नीट के परिणाम के आधार पर दो मैरिजट लिस्ट बनाई जाएगी. सीएम ने कहा कि मैं अंग्रेजी का विरोध नहीं हूं. लेकिन अंग्रेजी की बाध्यता हो ये मध्यप्रदेश में नहीं होने दिया जाएगा. प्रदेश में युवा आयोग का पुर्नगठन 5 अप्रैल तक कर दिया जाएगा.  सीएम श्री चौहान ने यूथ पालिसी की लान्चिग बुक रिलीज के माध्यम से की, उन्होने कहा कि व्यापक पैमाने पर विचार-विमर्श के बाद हमने युवा नीति लॉन्च की है. दस हजार से ज्यादा सुझावों के आधार पर हमने इस नीति को तैयार किया है.

मेधावी योजना की फीस 6 से बढ़ाकर 8 लाख रुपए की-
सीएम ने कहा कि अभी तक मेधावी छात्र योजना की फीस की सीमा 6 लाख रुपए थी, जिसे बढ़ाकर 8 लाख रुपए की जा रही है. उन्होने यह भी कहा कि सीएम मेधावी छात्र योजना में सुधार के लिए और कोई भी सुझाव हो तो भेजिए, मैं सुधार कर दूंगा. उन्होने कहा कि अब एमपी में हर साल खेलो एमपी यूथ गेम्स होगे, स्कूलों में खेल का पीरियड अनिवार्य होगा. योग शिक्षा के साथ हर गांव में खेल का मैदान बनेगा.

अलग-अलग भाषाएं सीखकर जॉब कर सकते हैं-
सीएम श्री चौहान ने यह भी कहा कि हम कई अलग अलग भाषाएं सीखकर भी जॉब कर सकते है, जो बच्चे जर्मनी, जापानी भाषाएं सीखना चाहते है. उनके लिए कोर्स शुरु कराएं जाएगें. इसके लिए 100 करोड़ रुपए का छात्र इनोवेशन फंड बनाया जाएगा. जिला स्तर पर विवेकानंद युवा संसाधन केन्द्र बनाए जाएगें. जिसमें लाइब्रेरी, डिजिटल स्टूडियो, हॉस्टल, कॅरियर गाइडेंस मिलेगा.

यूथ पंचायत में आए छात्रों पर बरसाए फूल-
यूथ पंचायत में शामिल होने आए छात्रों पर सीएम शिवराजसिंह चौहान ने फूलों की बारिश करते हुए कहा कि युवा नीति का उद्देश्य ऐसे युवाओं का निर्माण करना है जो अपनी संस्कृति-संस्कार के प्रति आदर से पूर्ण हों.
ऐसी होगी युवा पालिसी.

बताया गया है कि एमपी सरकार हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल में अध्ययनरत छात्रों को उनकी रुचि के हिसाब से हायर एजुकेशन के विषय चुनने से लेकर कॅरियर प्लानिंग के लिए गाइडेंस दिलाएगी. पढ़ाई पूर्ण करने के बाद नौकरी व   रोजगार के लिए सरकारी योजनाओं से लोन और सब्सिडी दिलाने के लिए इंटिग्रेटेड सिस्टम बनाएगी. इस इंटिग्रेटेड सिस्टम में पढ़ाई से लेकर स्किल डेवलपमेंट,  वोकेशनल ट्रेनिंग व रोजगार के लिए बिना बाधा मदद मिलेगी. सरकार के साथ युवाओं को जोडऩे के लिए यूथ की स्टेट लेवल एडवाइजरी कमेटी बनाई जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में 3 साल की कन्या के साथ रेप, कांग्रेसजनों में आक्रोश, सीएम का पुतला फूंका..!

जबलपुर स्पेशल ब्रांच में पदस्थ आरक्षक की नरसिंहपुर के जंगल में मिली लाश, पत्नी को पेट्रोल डालकर लगाई थी आग..!

जबलपुर में दिल-दहलाने वाला घटनाक्रम, ट्रक में फंसकर वृद्ध का सिर से अलग हुआ धड़, हाथ-पैर

जबलपुर के सभी घरों में पहुंचेगा नर्मदा जल, 280 करोड़़ रुपए मंजूर, एमआईसी की बैठक में अनेक निर्णय

Rail Khabar : मेमू सहित अनेक गाडिय़ों के मार्ग बदले, जबलपुर-सिंगरौली सहित तीन जोड़ी ट्रेन एक सप्ताह के लिए निरस्त, यह है कारण

शहडोल से आए कारोबारी के जबलपुर में आटो चालक ने चोरी किए 50 हजार रुपए..!

Leave a Reply