Cricket: किम कॉटन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली महिला अंपायर बनीं

Cricket: किम कॉटन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली महिला अंपायर बनीं

प्रेषित समय :16:09:07 PM / Wed, Apr 5th, 2023

कोलंबो. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेली गई टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में एक महिला अंपायर ने कमाल किया है. न्यूजीलैंड की रहने वाली महिला अंपायर किम कोटन ने एक महिला के रूप में आईसीसी के दो पुरुष पूर्णकालिक देशों के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच में मैदानी अंपायरिंग करते ही इतिहास रच दिया. वह ऐसा करने वालीं पहली महिला अंपायर बन गई है.

कौन हैं किम कॉटन

किम कॉटन की उम्र 48 साल है. वह इससे पहले 54 महिला टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग कर चुकी हैं. इस दौरान वो टीवी अंपायर भी रहीं. उन्होंने साल 2018 से 24 महिला वनडे मैचों में भी अंपायरिंग की भूमिका निभाई है. कॉटन ने 2020 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन में खेले गए मुकाबले में पहली बार पुरुषों के मैच में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी, तब वो टीवी अंपायर थीं.

किन कॉटन ने आईसीसी महिला टूर्नामेंट में भी अंपायरिंग की

किन कॉटन ने साल 2018 से तीन बड़े आईसीसी महिला टूर्नामेंट में भी अंपायरिंग की हुई है, जिसमें 2020, 2022 और 2023 का फाइनल मुकाबला शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसक ने नाम है ये रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसक टेस्ट क्रिकेट में पहली महिला मैच ऑफिसियल बनी थीं, उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई 2021-22 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के सिडनी टेस्ट मैच में चौथे अंपायर के रूप में पद संभाला था.

न्यूजीलैंड ने जीता मैच

जिस मुकाबले में किम कॉटन ने इतिहास रचा, उसमें न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया है. टॉस हारकर पहले खेलते हुए श्रीलंका 19 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 141 के स्कोर पर आउट हो गई, जवाब में न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में 146/1 का स्कोर बनाते हुए मुकाबला जीत लिया. इस तरह तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बांग्लादेश ने पहले टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को छह विकेट से पराजित किया

महिला टी20 विश्व कप: इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंचीं साउथ अफ्रीका

महिला टी20 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रनों से हराकर फाइनल में किया प्रवेश

एरॉन फिंच ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

सूर्यकुमार यादव का जलवा, ICC के टी20 के क्रिकेटर आफ दि इयर चुने गये

Leave a Reply