बनारस की स्पेशल- टमाटर चाट

बनारस की स्पेशल- टमाटर चाट

प्रेषित समय :08:55:49 AM / Tue, Apr 11th, 2023

बनारस और यहां का खान-पान बहुत फेमस है। यहां की लस्सी, यहां का चाट इतने स्वादिष्ट होते हैं कि इसका स्वाद हर कोई चखना चाहता है। खासकर टमाटर की चाट जो भी एक बार इसे खाएगा खाता ही रह जाएगा। टमाटर की ये चाट बहुत ही चटपटी और खट्टी-मीठी होती है। इसमें टमाटर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और ऊपर से चाशनी भी बनाकर डाली जाती है। 

सामग्री
400 ग्राम- टमाटर (कटे हुए)
3- आलू (उबले हुए)
1- अदरक (बारीक कटी हुई)
स्वादानुसार- नमक
1 चम्मच- लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच- इमली का पेस्ट
2 -3 चम्मच-नमकीन सेव
1 छोटा चम्मच- गर्म मसाला
2- प्याज (बारीक कटी हुई)
2 चम्मच- हरा धनिया
1 चम्मच- भुना जीरा पाउडर
1 चम्मच- काला नमक
आधा कप-तेल
1-2- हरी मिर्च (कटी हुई) 

विधि-
टमाटर की चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने के बाद इसमें जीरा, कटी हुई अदरक, साबुत काजू और हरी मिर्च डालकर हल्का सा फ्राई कर लें।  अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर डालकर सभी मसालों को हल्की आंच पर भून लें। मगर मसालों को लगातार चलाते रहें। इस दौरान हम टमाटर काट लेंगे। जब टमाटर कट जाएं तो इसमें काला नमक, नमक और गर्म मसाला डालकर अच्छी तरह से मिला लें।  हल्की आंच पर टमाटर को पकने दें और एक मिनट बाद आधा कप पानी डालकर टमाटर को अच्छी तरह से गला लें। इसके लिए हमें पैन को 5 मिनट के लिए ढकना होगा।  5 मिनट बाद टमाटर को चम्मच से हल्का-हल्का मैश करें और फिर इसमें मैश किए हुए आलू, चाट मसाला, हरा धनिया और इमली का पल्प डालकर मिक्स अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
अब हल्की आंच पर आलू को टमाटर के साथ 2 मिनट ढक कर पकने के लिए छोड़ दें। 2 मिनट बाद गैस को बंद कर दें। इसे एक बाउल में निकालें और ऊपर से नींबू का रस डालकर सर्व करें।
आपकी बहुत ही चटपटी ठेले जैसी बनारस की टमाटर वाली चाट बनकर तैयार है। आप चाहें तो ऊपर से सेव भी डाल सकते हैं। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टेस्टी रेसिपी- जरदा पुलाव

मंगलोरियन रेसिपी- एग घी रोस्ट

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

Leave a Reply