Railway का निर्णय: बचे हुए प्रिंटिंग प्रेस भी करेगा बंद, थर्ड पार्टी को देगा काम का ठेका

Railway का निर्णय: बचे हुए प्रिंटिंग प्रेस भी करेगा बंद, थर्ड पार्टी को देगा काम का ठेका

प्रेषित समय :17:41:22 PM / Sat, May 6th, 2023

नई दिल्ली. अक्टूबर 2017 में तत्कालीन रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के नियंत्रण वाले सभी प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने की सरकार की मंशा जताई थी. सरकार ने कहा था कि वह प्रिंटिंग प्रेस का ठेका को तीसरे पार्टी को देना चाहती है. इसके बाद कई प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने का फैसला लिया था और अब बाकी बचे प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने का निर्णय लिया है.

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्रालय ने कई बार बातचीत के बाद 14 प्रिंटिंग प्रेसों में से 9 को बंद करने का फैसला लिया था और बाकी 5 को अपने नियंत्रण में रख लिया था. अब इन्हें भी बंद करने का आदेश रेल मंत्रालय की ओर से दिया गया है.

ये प्रिंटिंग प्रेस होंगे बंद

रेलवे बोर्ड ने पिछले बुधवार को जारी अपने आदेश में कहा कि भायखला मुंबई, हावड़ा, शकूरबस्ती-दिल्ली, रोयापुरम चेन्नई और सिकंदराबाद में रेलवे के प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने का फैसला किया है. 4 जून, 2019 को जारी पत्र में भी प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने का फैसला किया गया था.

थर्ड पार्टी को मिलेगा टेंडर

अब इसके लिए टेंडर निकाले जाएंगे. इसके बाद इन प्रिंटिंग प्रेस में छपने वाले टिकट एवं अन्य सामग्री तैयार करने के लिए वेंडर को ठेका दिया जाएगा. रेलवे ने ये फैसला डिजिटल को बढ़ावा देने के लिए लिया है. इस कदम के पीछे रेलवे का एक खास मकसद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे सिर्फ ट्रेनों के परिचालन पर फोकस रखना चाहती है. इस कारण बाकी कार्य को ठेके पर देकर भार को कम करना चाहती है.

सर्वाधिक ई टिकट किए जाते हैं बुक

रेलवे के मुताबिक, सबसे ज्यादा रिजर्व टिकट मौजूदा समय में 81 फीसदी ई-टिकटिंग से बुक किए जाते हैं. मार्च में 2.75 अनरिजर्व्ड टिकट अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) से बुक किए गए थे. अधिकारी ने कहा कि खिड़की से टिकट कट करना तो बंद नहीं होगा, लेकिन इसपर भार कम हो जाएगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर में सेना-असम राइफल्स ने हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों से 4,000 लोगों को बचाया, 8 जिलों में कर्फ्यू, मैरी कॉम ने केंद्र से की ये अपील (फ्रंट हेडलाइन, दिल्ली हेडलाइन)

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा कर्नाटक को दिल्ली में शाही परिवार की सेवा के लिए नंबर-1 एटीएम बनाना चाहती है

PM Modi का कांग्रेस पर हमला, कहा कर्नाटक को दिल्ली में शाही परिवार की सेवा के लिए नंबर.1 एटीएम बनाना चाहती है

सोना चांदी इतिहास में आज सबसे महंगा, दिल्ली-मुंबई-कोलकाता से इंदौर तक ये है कीमतेें

दिल्ली : ईडी की चार्जशीट में आप नेता, सांसद राघव चड्ढा का आया नाम, जानें क्या है मामला

SC के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस ने 7 महिला रेस्लर शिकायतकर्ताओं को मुहैया कराई सुरक्षा

IMD का अलर्ट: दिल्ली-NCR में बरस सकते हैं बादल, देश के 21 राज्यों में होगी आंधी-बारिश...पड़ेंगे ओले

Leave a Reply