IPL 2023: दर्शकों की संख्या में जबर्दस्त गिरावट, टीवी पर इस साल मिले बहुत कम विज्ञापन

IPL 2023: दर्शकों की संख्या में जबर्दस्त गिरावट, टीवी पर इस साल मिले बहुत कम विज्ञापन

प्रेषित समय :18:02:38 PM / Tue, May 9th, 2023

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 को इस साल टीवी पर विज्ञापन में भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है. उसका कारण यह है कि पिछले पांच साल में दूसरी सबसे कम दर्शक संख्या इस बार नजर आ रही है.

बीएआरसी (बार्क) के मुताबिक पिछले पांच सीजन की औसत रेटिंग के मुकाबले इस साल रेटिंग 16 प्रतिशत कम है. यदि हम टीवी पर दर्शकों के एक साथ जुटने (कानकरेंसी) की संख्या देखें तो प्रति मैच 60 लाख थी. यह डिजिटल स्ट्रीमिंग की तुलना में काफी कम है. बीएआरसी के आंकड़े ही बताते हैं कि रीच के मामले में भी टीवी ने बहुत खराब प्रदर्शन किया.

बार्क के आंकड़ों से पता लगता है कि इस सीजन के पहले 38 मैच में टीवी पर विज्ञापन दाताओं की संख्या में 43 प्रतिशत की कमी आई. उनकी संख्या घटकर मात्र 48 रह गई. यह संख्या पिछले सीजन में 81 थी. पिछले पांच सालों में औसत वॉच टाइम (दर्शक समय) 211 अरब मिनट था. बार्क बताता है कि यह अब 187 अरब मिनट रह गया है.

पिछले साल के कई विज्ञापनदाताओं जैसे मारुति सुजुकी, हीरो, जगुआर एंड कंपनी, पॉलिसी बाजार, गोदरेज ग्रुप, सैमसंग इंडिया, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, आदित्य बिरला ग्रुप, मुथूत फिनकॉर्प, अमेजन, गूगल, फ्लिपकार्ट, स्पॉटीफाई, बंडल टेक्नोलॉजीज और वन97 कम्युनिकेशंस ने इस साल टीवी पर विज्ञापन नहीं देने का फैसला किया.

इस सीजन में टीवी पर विज्ञापनदाताओं की दिलचस्पी में कमी आने का असर टीवी पर ब्रांड और कैटेगरीज के दिखने पर भी पड़ा है. बार्क के आंकड़े बताते हैं कि इस सीजन में केवल 40 कैटेगरी ने ही टीवी पर विज्ञापन दिए. यह पिछले सीजन के मुकाबले 33 प्रतिशत कम है. पिछले साल 38 मैच के दौरान 60 कैटेगरी ने विज्ञापन दिए थे.

परिणामस्वरूप टीवी पर विज्ञापन देने वाले ब्रांड की संख्या में तेजी से कमी आई. इस साल केवल 93 ब्रांड ही टीवी पर आए. यह पिछले सीजन के 147 ब्रांड के मुकाबले 36 प्रतिशत कम है.

खासकर बिग बास्केट, वीजा कार्ड, क्रेड, पेटीएम, स्विगी, एको और बायजूस ने पिछले साल जमकर विज्ञापन किया था, लेकिन इस बार टीवी स्क्रीन से नदारद रहे. जो विज्ञापनदाता अभी टीवी पर विज्ञापन दे भी रहे हैं, उन्होंने विज्ञापन दरें घटाने के लिए कहा है. टीवी विज्ञापन के अधिकार 2023-2027 की पांच साल की अवधि के लिए 3 अरब डॉलर में बिके थे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WTC final: केएल राहुल की जगह ईशान किशन खेलेंगे, आईपीएल में चोटिल हुए थे राहुल

आईपीएल: सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हराया

आईपीएल में बना अनूठा रिकार्ड: लखनऊ-गुजरात टीम के बीच मैच दोनों टीमों के कप्तान सगे भाई, एलएसजी ने बॉलिंग चुनी, देखें वीडियो

आईपीएल : सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 9 रन से हराया

आईपीएल 2023 : बारिश के चलते लखनऊ-चेन्नई का मैच रद्द, दोनों टीमों को मिले 1-1 अंक, 19.2 ओवर का खेल ही हो सका

लखनऊ की बड़ी जीत, आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाकर पंजाब को हराया

आईपीएल: यशस्वी के दम पर राजस्थान ने चेन्नई को 32 रन से हराया, अंक तालिका में पहुंची शीर्ष पर

Leave a Reply