40 की उम्र में भी 25 की तरह होगी एनर्जी और ग्लो, रोज करें इन चीजों का सेवन

40 की उम्र में भी 25 की तरह होगी एनर्जी और ग्लो, रोज करें इन चीजों का सेवन

प्रेषित समय :09:19:32 AM / Sun, May 14th, 2023

बढ़ती उम्र का असर सिर्फ त्वचा पर ही नहीं दिखता है। बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति के शरीर की ऊर्जा भी कम होने लगती है। त्वचा की चमक और ऊर्जा धीरे-धीरे कम होने लगती है, खासकर महिलाएं इस समस्या से ज्यादा प्रभावित होती हैं। ऐसे में महिलाएं भी चिंता से ग्रस्त हो जाती हैं। 40 साल की उम्र में भी अगर आप 25 साल की उम्र में भी शरीर की एनर्जी और त्वचा की चमक बरकरार रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप अपनी डेली डायट में रखें, इससे आपकी बढ़ती उम्र में भी 25 साल तक आपकी बॉडी एनर्जी और स्किन साफ ​​रहेगी।

सालमन मछली- 
सालमन मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, सेलेनियम जैसे तत्वों से भरपूर होती है। इसे डाइट में शामिल करने से त्वचा में निखार आता है और शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही है साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। 

गाजर-
बढ़ती उम्र में गाजर को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह चेहरे पर निखार लाता है और एनर्जी बनाए रखता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें बीटा कैरोटीन होता है। जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है 

टमाटर-
महिलाओं को भी नियमित रूप से टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो सूरज की क्षति को रोकने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है इसलिए त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाता है।

एवोकाडो-
एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। इसे आहार में शामिल करने से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव कम होते हैं। 

प्रोटीन से भरपूर कुछ-
उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन शरीर में टूटना शुरू हो जाता है। इससे त्वचा ढीली पड़ जाती है और झुर्रियां दिखने लगती हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन के लिए आप अपनी डाइट में टोफू, चिकन, अंडे जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एनर्जी का पावर हाउस: केले का हलवा

मैग्नीशियम की कमी शरीर को कर देती है कमजोर, इन फूड्स से लौटेगी एनर्जी

डायबिटीज के मरीज डाइट में करें ये 3 बदलाव, एनर्जी भी बढ़ेगी

अचानक थकान महसूस करने पर खाएं ये चीजें, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

'बॉलीवुड बायकॉट ट्रेंड' पर शेफाली शाह बोलीं- 'ये एनर्जी की बर्बादी है

Leave a Reply