Railway ने देश भर में शुरू की 380 समर स्पेशल ट्रेनें, यहां चेक करें रूट और समय सारिणी, इन राज्यों से होकर चलेगी

Railway ने देश भर में शुरू की 380 समर स्पेशल ट्रेनें, यहां चेक करें रूट और समय सारिणी, इन राज्यों से होकर चलेगी

प्रेषित समय :19:51:12 PM / Sat, May 20th, 2023

नई दिल्ली गर्मी के मौसम में ट्रेन यात्रियों को एक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करने के प्रयास में, भारतीय रेलवे ने कहा कि उसने देश भर में 6,369 विशेष यात्राएं शुरू की हैं. रेल मंत्रालय ने विवरण देते हुए कहा कि उसने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए 380 विशेष ट्रेनें शुरू की हैं, जिसमें पिछले साल की गर्मियों की विशेष ट्रेनों की तुलना में अतिरिक्त 1770 राउंड होंगे.

रेलवे ने कहा कि ज्यादा ट्रेनों को चलाए जाने की पहल का उद्देश्य यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को दूर करना और परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करना है. मंत्रालय ने कहा, 2022 में चलाई गई कुल समर स्पेशल ट्रेनों (348 ट्रेनों के 4599 राउंड) की तुलना में भारतीय रेलवे इस साल 1770 राउंड अधिक लगा रहा है. जबकि पिछली गर्मियों में औसतन 13.2 राउंड प्रति ट्रेन चलाई गई थी, चालू वर्ष में प्रति विशेष ट्रेन के 16.8 राउंड लगाए जा रहे हैं.

ट्रेनों का यह रूट होगा

रेलवे के अनुसार, इन समर विशेष ट्रेनों में शामिल प्रमुख मार्गों में पटना-सिकंदराबाद, पटना-यशवंतपुर, बरौनी-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-पटना, नई दिल्ली-कटरा, चंडीगढ़-गोरखपुर, आनंद विहार-पटना, विशाखापत्तनम-पुरी-हावड़ा, मुंबई-पटना, और मुंबई-गोरखपुर शामिल हैं. रेलवे ने कहा कि 380 विशेष ट्रेनें कुल 6369 राउंड लगाएगी और सामान्य कोच में 100 यात्री बैठ सकते हैं, जबकि आईसीएफ कॉन्फिग़रेशन में स्लीपर कोच में 72 यात्री और एलएचबी कॉन्फिग़रेशन में 78 यात्री बैठ सकते हैं.

रेलवे द्वारा कवर किए गए राज्यों की सूची

रेलवे ने आगे कहा कि गर्मियों की भीड़ को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, सभी क्षेत्रीय रेलवे ने कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे विभिन्न राज्यों से कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए इन विशेष यात्राओं का संचालन शुरू कर दिया है.

इस संबंध में, दक्षिण पश्चिम रेलवे इस गर्मी के मौसम में सबसे अधिक ट्रिप के साथ सबसे आगे है, पिछले साल 779 ट्रिप की तुलना में 1790 राउंड लगाए गए हैं. पश्चिम रेलवे ने भी अपनी सेवाओं में वृद्धि की है, पिछले वर्ष 438 ट्रिप की तुलना में 1470 राउंड संचालित किए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर: धमाके के साथ मोबाइल में ब्लास्ट, युवक के पैर में आई में चोट, रेलवे स्टेशन पर मची अफरातफरी

MP के 36 रेलवे स्टेशनों को एक स्टेशन एक उत्पाद बिक्री केन्द्र के रूप में शामिल किया गया

पूरे भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर एक ही मानक के संकेतक होगा, रेलमंत्री श्री वैष्णव ने जारी की पुस्तिका

Rail News: नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत बंद, तेजस की बोगियां लगाकर चलाई ट्रेन, रेलवे ने यह कहा

Rajasthan: कोटा में रेलवे इंजीनियरिंग पर बहु विकल्पीय प्रश्नोत्तर पुस्तक का हुआ विमोचन, इन कर्मचारियों को होगा लाभ

Rail News: एमपी के पन्ना में बनेगा नया रेलवे स्टेशन, प्रस्ताव तैयार, बिल्डिंग की यह होगी खासियत

Leave a Reply