UP : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- यूपी डिफेंस कॉरिडोर में नट-बोल्ट ही नहीं, ब्रह्मोस मिसाइल भी बनेगी

UP : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- यूपी डिफेंस कॉरिडोर में नट-बोल्ट ही नहीं, ब्रह्मोस मिसाइल भी बनेगी

प्रेषित समय :14:48:01 PM / Sun, Jun 18th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यूपी डिफेंस कॉरिडोर में सिर्फ नट-बोल्ट या स्पेयर पार्ट्स ही नहीं, बल्कि ब्रह्मोस मिसाइल, ड्रोन, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली और विमान निर्माण के साथ उनकी असेंबलिंग भी की जाएगी. रक्षा मंत्री ने ये बातें लखनऊ में पहल स्ट्राइव थिंक-टैंक की ओर से आयोजित आत्मनिर्भर भारत पर एक रक्षा संवाद में कहीं.

समारोह के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (यूपीडीआईसी) में अलग-अलग संस्थाओं की ओर से अभी तक करीब 2500 करोड़ रुपये का कुल निवेश किया जा चुका है. आत्मनिर्भरता एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है, क्योंकि भारत अपनी सीमाओं पर दोहरे खतरों का सामना कर रहा है. इसके साथ ही युद्ध के नए आयाम भी उभर कर सामने आ रहे हैं.

आज के समय में आत्मनिर्भर बनना जरूरी

राजनाथ सिंह ने एक मजबूत और आत्मनिर्भर सेना को राष्ट्र की रीढ़ बताते हुए कहा कि सेना सीमाओं की रक्षा के अलावा देश की सभ्यता और संस्कृति की भी रक्षा करती हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि सशस्त्र बल विदेशी हथियारों और उपकरणों पर निर्भर न हों. उन्होंने कहा कि असली ताकत आत्मनिर्भर होने में निहित है, खासकर जब आपातकालीन स्थिति पैदा होती हैं.

उन्होंने युद्ध की प्रकृति में टेक्नोलॉजी द्वारा लाए गए बदलाव पर भी जोर दिया. रक्षा मंत्री ने नई और उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए सशस्त्र बलों को सुसज्जित और तैयार करने वाले स्वदेशी अत्याधुनिक हथियारों और प्लेटफार्मों को विकसित करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया. कहा कि अधिकांश हथियार आज इलेक्ट्रॉनिक हैं. चूंकि बाहर से आने वाले हथियारों को लेकर कुछ सीमाएं निर्धारित हैं. इसलिए हमें आत्मनिर्भर होना होगा.

20 हजार करोड़ तक पहुंचाना है निर्यात

रक्षा मंत्री ने एक मजबूत रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में बताया, जो न केवल घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, बल्कि मित्र देशों की सुरक्षा की जरूरतों को भी पूरा कर रहे हैं. इनमें उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा औद्योगिक गलियारे (डीआईसी) की स्थापना शामिल है.
रक्षा मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों के फल स्वरूप रक्षा उत्पादन में एक लाख करोड़ रुपये और वित्तीय वर्ष 2022-23 में लगभग 16,000 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ है. उन्होंने भरोसा जताया कि रक्षा निर्यात जल्द ही 20,000 करोड़ रुपये को पार करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP News: राज्य में अब 5वीं और 8वीं की भी होगी बोर्ड परीक्षा, तैयारियों में जुटा बेसिक शिक्षा परिषद

UP: सोनभद्र को सीएम योगी ने दिया 414 करोड़ का तोहफा, 217 परियोजनाओं लोकार्पण-शिलान्यास

UP की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी वाहनों के चालान रद्द करें मुख्यमंत्री शिवराज : परमवीर सिंह

UP News: वाराणसी में 7 पुलिसकर्मी बर्खास्त, गुजरात की फर्म से 1.40 करोड़ की डकैती में मिली संलिप्तता

UP: झांसी योगा करते बच्चों को ट्रक ने रौंदा, 3 की मौत, 3 अन्य की हालत नाजुक

UP: सड़क हादसे में दंपती समेत चार की मौत, वाहन की टक्कर से ट्रैक्टर के हुए दो टुकड़े