जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस: इसके शेड्यूल, किराये पर उठ रहे सवाल, राजधानी के लिए 7 ट्रेनों की सुविधा पहले से

जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस: इसके शेड्यूल, किराये पर उठ रहे सवाल, राजधानी के लिए 7 ट्रेनों की सुविधा पहले से

प्रेषित समय :16:20:20 PM / Sun, Jun 25th, 2023

जबलपुर. आगामी मंगलवार 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमपी को दो और प्रीमियम वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने जा रहे हैं, यह ट्रेन रानी कमलापति-जबलपुर और भोपाल-इंदौर के बीच चलेगी. इस ट्रेन का फाइनल शेड्यूल सामने आ गया है, उस पर लोगों ने सवाल उठाये हैं. लोगों का कहना है कि सुबह के ही समय जबलपुर से दो अन्य ट्रेन अमरकंटक एक्सप्रेस व जनशताब्दी एक्सप्रेस है, इसके अलावा चौबीस घंटे में 7 ट्रेन राजधानी के लिए चलती हैं, जो कम किराये पर लोगों को पहले ही राजधानी भोपाल का सफर कराती रही है. वंदे भारत में अधिक किराया देकर यात्री यात्रा क्यों करे.?

वंदे भारत एक्सप्रेस के जबलपुर से चलने का लोगों में उत्साह तो है, परंतु इसके अधिक किराये व लगभग अन्य ट्रेनों की तुलना में लगभग एक से डेढ़ घंटा की बचत पर लोग सवाल उठा रहे हैं. कई व्यापारियों, अधिवक्ताओं, सरकारी कामकाज से राजधानी की नियमित यात्रा करने वालों का मानना है कि यदि इस ट्रेन को लगभग साढ़े 4 घंटा की बजाय 4 घंटा में पहुंचाया जाता और इसका किराया भी थोड़ा और कम किया जाए तो यह लोगों में अधिक लोकप्रिय होगी, अन्यथा जबलपुर से भोपाल एसी3 में लगभग 450 रुपए में यात्रा तो लोग आराम से सोते हुए कर ही रहे हैं.

पहले से ही भोपाल के लिए है सात ट्रेन

जानकारों की माने तो जबलपुर से फिलहाल भोपाल के लिए सीधी 7 ट्रेन चल रही हैं, जिसमें तड़के अमरकंटक एक्सप्रेस, फिर जनशताब्दी एक्सप्रेस, उसके बाद जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस, जबलपुर-रानीकमलापति इंटरसिटी, जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस, बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस और देर रात जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट शामिल है. वंदे भारत एक्सप्रेस को मिलाकर यह आठवीं ट्रेन भोपाल के लिए होगी.

जबलपुर से प्रयागराज-वाराणसी की है जबर्दस्त डिमांड

लोगों में जहां वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर उत्सुकता है, वहीं काफी लोगों की डिमांड है कि यदि एक वंदे भारत एक्सप्रेस जबलपुर से प्रयागराज होकर वाराणसी तक चलाई जाए तो यह सोने में सुहागा होगा. लोग सुबह ही नर्मदा तट जबलपुर से प्रयागराज संगम (गंगा, यमुना व सरस्वती का मिलन स्थल) के साथ ही बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी की यात्रा कर सकेंगे, जो रेलवे को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचायेगी, वहीं आम लोग भी इस ट्रेन का भरपूर फायदा नियमित रूप से उठा सकेंगे.

जबलपुर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन का ऐसा है शेड्यूल

ट्रेन 20174 वंदे भारत ट्रेन जबलपुर से सुबह 6 बजे चलेगी. यह ट्रेन सुबह 10.35 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी. वापसी में 10173 ट्रेन रानी कमलापति से रात 7 बजे चलेगी और रात 11.35 को जबलपुर पहुँचेगी. रास्ते में यह ट्रेन दोनों दिशाओं में नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में रुकेगी. इसे सप्ताह में छह दिन चलाया जाएगा. दोनों ट्रेनों को आठ-आठ कोच की चलाया जाएगा. इसका मेंटेनेंस जबलपुर में होगा.

इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन का ऐसा है शेड्यूल

20911 वंदे भारत ट्रेन इंदौर से सुबह 6.30 बजे रवाना होगी और 7.15 को उज्जैन स्टेशन पर पहुंचेगी. पांच मिनट का ठहराव देने के बाद यह ट्रेन भोपाल के लिए रवाना हो जाएगी. सुबह 9.35 को भोपाल स्टेशन पर पहुंचेगी. वापसी 20912 बन्दे भारत ट्रेन भोपाल से शाम 7.25 बजे रवाना होगी, रात 9.30 को उज्जैन पहुंचकर पांच मिनट का ठहराव देकर रात 10.30 बजे इंदौर रेलवे स्टेशन पहुँचेगी.

 इतना है प्रस्तावित किराया

- जबलपुर से भोपाल के बीच चेयर कार का किराया 955 रुपये, एग्जीक्यूटिव कार का किराया 1790 रुपये.
- भोपाल से जबलपुर चेयर कार का किराया 1055 रुपये और एग्जीक्यूटिव कार का किराया 1880 रुपये.
- इस किराये में केटरिंग चार्ज भी जोड़ा गया है. यात्री चाहें तो वे इसे विकल्प के रूप में ले सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर सेंट्रल जेल में विचाराधीन बंदी की संदिग्ध हालात में मौत, परिजनों ने लगाया मारपीट का आरोप

जबलपुर के कांच कारोबारी की दमोह में सड़क दुर्घटना में मौत, पत्नी गंभीर

MP के भोपाल, ग्वालियर-जबलपुर समेत 31 जिलों में बिपरजॉय का असर, भारी बारिश का एलर्ट

जबलपुर पहुंचे उपराष्टपति ने की नर्मदा जी की आरती, धुआंधार जलप्रपात देखकर कहा विश्व प्रसिद्ध है भेड़ाघाट, योग दिवस कार्यक्रम में होगे शामिल

रेलवे - इगतपुरी में 16 जोड़ी ट्रेनों का दिया वाणिज्यिक हॉल्ट, जबलपुर से होकर चलने वाली महानगरी, काशी, भागलपुर ट्रेन भी शामिल