बिहार: वज्रपात से 8 जिलों में 15 लोगों की मौत, सीएम नीतीश ने मुआवजा देने का दिया निर्देश

बिहार: वज्रपात से 8 जिलों में 15 लोगों की मौत, सीएम नीतीश ने मुआवजा देने का दिया निर्देश

प्रेषित समय :09:06:17 AM / Thu, Jul 6th, 2023

पटना. बिहार में बीते एक हफ्ते से हो रही बारिश के बीच अब वज्रपात का कहर देखने को मिल रहा है. राज्य के अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 4 जुलाई से 5 जुलाई के बीच 15 लोगों की मौत हो गयी. आकाशीय बिजली गिरने के कारण सबसे अधिक मौत बिहार के रोहतास जिले में हुई है, जहां वज्रपात के कारण 5 लोगों की जान चली गयी है.

वहीं रोहतास के अलावा खगड़िया में 1, कटिहार में 2, गया में 2, जहानाबाद में 2, कैमूर में 1, बक्सर और भागलपुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है.  बताया जा रहा है कि 5 जुलाई यानि मंगलवार की देर शाम तक 9 लोगों की मौत हुई थी, वहीं इसके बाद बुधवार की शाम तक 6 लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने के कारण हो गयी.

इधर, इन घटनाओं पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने अविलंब मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घर में रहें, सुरक्षित रहें.

वहीं इसी बीच आपदा प्रबंधन विभाग वज्रपात को लेकर अलर्ट किया गया है. लोगों से अपील की गयी है कि तेज बारिश और वज्रपात के दौरान घर से बाहर नहीं निकलें. बता दें, बीते एक हफ्ते से जारी बारिश की बीच वज्रपात के कारण लोगों की मौत हो गयी है. बीते शुक्रवार को नवादा जिले में भी वज्रपात के कारण 3 लोगों की मौत हो गयी थी. वहीं इस घटना में 4 लोग झुलस गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी-बिहार के यात्रियों को फायदा : रेलवे ने 22 स्पेशल समर ट्रेनों के संचालन की अवधि बढ़ाई

बिहार: वैशाली में गंगा नदी पर तेज हवा के साथ बहा पुल, फंस गए कई लोग

उत्तर भारत, भीषण गर्मी की चपेट में, यूपी, बिहार में 98 लोगों की मौत, मौसम विभाग का अत्यधिक लू का एलर्ट

#Bihar मांझी नैया ढूंढे किनारा.... बिहार की राजनीति किस ओर?

बिहार में हीट वेव: लू से 11 की मौत, भोजपुर में 6 की जान गई, रोहतास में 2 जवानों ने दम तोड़ा