दिव्यांगों की हेल्प के लिए आगे आया जबलपुर रेल मंडल, रियायत प्रमाण पत्र बनाने शिविरों का कर रहा आयोजन

दिव्यांगों की हेल्प के लिए आगे आया जबलपुर रेल मंडल, रियायत प्रमाण पत्र बनाने शिविरों का कर रहा आयोजन

प्रेषित समय :19:52:10 PM / Tue, Jul 25th, 2023

जबलपुर. दिव्यांगों की मदद के लिए पश्चिम मध्य रेलवे का जबलपुर रेल मंडल आगे आया है, उसने उन्हें शिविर के माध्यम से उन्हें रेल यात्रा हेतु रियायत प्रमाण पत्र बनाकर देने की कार्यवाही प्रारंभ की जा रही है. इस शिविर में दिव्यांग या उनके प्रतिनिधि आवश्यक प्रमाण पत्र देकर इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते  है.

इस सम्बन्ध में सीनियर डीसीएम श्री विश्व रंजन ने बताया कि दिव्यांगों को अपने विकलांग प्रमाण पत्र के आधार पर रेल रियायत का रेल कार्ड बनाने की प्रक्रिया के लिए मंडल कार्यालय से संपर्क करना पड़ता था जिससे उन्हें आने जाने में कठिनाई होती थी. इस सम्बन्ध में जन प्रतिनिधियों के सुझाव पर मंडल रेल प्रशासन ने अब शिविर लगाने की योजना बनाई है.

इस तारीखों पर इन स्टेशनों पर लगेंगे शिविर

इस योजना के तहत प्रथम एक दिवसीय दिव्यांगजन सहायता शिविर बुधवार 26 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 17 बजे तक  कटनी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 01 पर आयोजित किया गया है. इसके उपरांत कल 27 जुलाई को सतना में तथा 28 जुलाई को रीवा स्टेशन पर ये शिविर आयोजित किये जायेगे. इस शिविर में दिव्यांगों को अपनी दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जन्म तिथि का प्रमाण पत्र तथा रेल रियायत का चिकित्सा प्रमाण पत्र एवं दो पास पोर्ट फोटो शिविर में प्रस्तुत करना होगी. इस शिविर में सभी प्रकार के दिव्यांगों के प्रमाण पत्र के लिए वे स्वयं अथवा उनके प्रतिनिधि उक्त पत्रों के साथ आवेदन पत्र भरकर प्रस्तुत कर सकते है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे के चीफ इंजीनियर व एनएचएआई के दो अफसरों को सीबीआई ने रिश्वत लेते हुए जबलपुर में पकड़ा, कटनी, भोपाल में भी कार्रवाई

जबलपुर लोकायुक्त टीम के हत्थे चढ़ते ही पटवारी ने निगल लिए रिश्वत के 4500 रुपए, अस्पताल लेकर पहुंचे अधिकारी..!

जबलपुर बना नशे की मंडी, बेलबाग में नशीले इंजेक्शन बेचते युवक पकड़ा गया, हनुमानताल में अवैध शराब कारोबारी गिरफ्तार

जबलपुर-करेली के बीच रेल हादसा, पटरी से उतरा मालगाड़ी का डिब्बा, रेल यातायात बाधित, कई ट्रेनें डायवर्ट, वंदे भारत प्रभावित

रेल न्यूज : जबलपुर-रीवा इंटरसिटी सहित पमरे की तीन गाडिय़ों की समय सारणी में हुआ बदलाव