तेलंगाना में मतदान के दौरान दो वृद्धजनों की मौत, राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव, लाठीजार्च, 119 सीटों के वोटिंग जारी

तेलंगाना में मतदान के दौरान दो वृद्धजनों की मौत, राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव, लाठीजार्च, 119 सीटों के वोटिंग जारी

प्रेषित समय :16:10:08 PM / Thu, Nov 30th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

हैदराबाद. तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर आज गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हुआ है, जो शाम 5 बजे तक चलेगा. चुनाव आयोग की माने तो दोपहर 4 बजे तक 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हो चुका है. आदिलाबाद में वोट देने आए दो बुजुर्गों टोकला गंगम्मा उम्र 78 वर्ष व राजन्ना 65 वर्ष की मौत हो गई. मतदान  के लिए लाइन में खड़ी टोकला गंगम्मा को हार्ट अटैक आया. वहीं लाइन में खड़े राजन्ना चक्कर आने की वजह से गिर गए. अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में उनकी मौत हो गई. मतदान के दौरान तीन से चार जगह कांग्रेस से बीआरएस व भाजपा-बीआरएस के कार्यकर्ताओं में टकराव हो गया. वहीं जगहों पर लाठीचार्ज भी हुआ.

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य में 3.17 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं. जिसमें 8 लाख लोग पहली बार वोट डालेंगे. राष्ट्रीय व राज्य स्तर की कुल 109 पार्टियों के 2290 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. राज्य में 35 हजार 655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 511 केंद्र संवेदनशील हैं. ये सभी छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा से लगे हैं  जो नक्सल प्रभावित हैं. सुरक्षा के लिए सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की 100 से ज्यादा कंपनियां तैनात की गई हैं. नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. बताया गया है कि तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. यहां पिछली बार दिसंबर 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे और तेलंगाना राष्ट्र समिति ने सरकार बनाई थी. चंद्रशेखर राव दूसरी बार सीएम बने थे. इस बार के चुनाव में सत्तारूढ़ बीआरएस कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है. साल 2018 में बीआरएस को 88, कांग्रेस को 19 सीटें मिली थीं. वहींए भाजपा के खाते में केवल एक सीट आई थी. बीआरएस राष्ट्रीय अध्यक्ष केसीआर लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए मैदान में हैं. वे गजवेल व  कामारेड्डी दो विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों ही सीटों पर उनके खिलाफ मजबूत प्रत्याशी मैदान में हैं. गजवेल में भाजपा ने उनके खिलाफ ईटाला राजेंद्र को उतारा है. वहीं कामारेड्डी क्षेत्र से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी चुनावी मैदान में हैं.

भाजपा ने एमपी की तरह तेलंगाना में तीन सांसदों को मैदान में उतारा-

भाजपा ने तेलंगाना में अपने सहयोगी जनसेना के साथ सभी 119 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने राज्य के चुनाव में तीन सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. करीमनगर सीट से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व सांसद बंदी संजय कुमार, बोथ से सांसद सोयाम बापू व कोरुतला से सांसद अरविंद धर्मपुरी को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले पार्टी ने मध्यप्रदेश व राजस्थान में भी इसी तरह का प्रयोग कर कई मौजूदा सांसदों को चुनाव मैदान में उतार चुकी है.

कांग्रेस ने भी उतारे है तीन सांसद-

कांग्रेस ने 119 में से 118 सीटों में अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं. पार्टी ने अपने तीनों मौजूदा सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. मल्काजगिरी के सांसद एण्रेवंत रेड्डी को कोडंडल से, भोंगिर के सांसद कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी को नलगोंडा से और नलगोंडा के सांसद एन उत्तम कुमार रेड्डी को हुजूरनगर से मैदान में उतारा है.
औवेसी ने 9सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे-

हैदराबाद जिले में लोकसभा हो या विधानसभा चुनाव की सियासत ओवैसी के इर्द-गिर्द घूमती है. ओवैसी की पार्टी एआईएसआईएम 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैए जबकि बाकी सीटों पर बीआरएस को समर्थन दिया है. पिछले चुनाव में एआईएमआईएम ने 7 सीटें जीती थीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तेलंगाना में गरजे पीएम मोदी कहा- राज्य को नहीं चाहिए अंधविश्वास के गुलाम सीएम

चुनाव आयोग ने तेलंगाना सरकार को दिया झटका, कहा- रोक दीजिए रायथु बंधु योजना के सभी भुगतान

#TelanganaElections2023 मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा तेलंगाना में कितना असरदार होगा?

तेलंगाना चुनाव से पहले 625 करोड़ का सोना, चांदी, शराब, चावल, मोबाइल और नकदी जब्त

तेलंगाना में अमित शाह ने कहा, भाजपा मुस्लिम आरक्षण खत्म करेगी, ओबीसी, एससी-एसटी कोटा बढ़ाएगे