JABALPUR: जामताड़ा झारखंड के दो ठगों को जबलपुर के युवकों ने बेचे 150 बैंक खाते, हो गया करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन, 7 गिरफ्तार

JABALPUR: जामताड़ा झारखंड के दो ठगों को जबलपुर के युवकों ने बेचे 150 बैंक खाते, हो गया करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन, 7 गिरफ्तार

प्रेषित समय :18:55:46 PM / Sat, Jan 20th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी में पहली बार अंतर्राज्जीय ऑनलाइन फर्जी बैंक खातों के सिंडीकेट का खुलासा जबलपुर पुलिस ने किया है. पुलिस ने इस मामले में 7 युवकों को गिरफ्तार किया है. जिन्होने चंद रुपयों के लालच में लोगों  को लोन दिलाने का लालच देकर उनके खाते जामताड़ा (झारखंड) के दो ठग अकबर अहमद व सलीम में बेच दिया. जिन्होने इन 150 बैंक खातों से करोड़ों रुपए का लेनदेन किया है. इस आशय की जानकारी एसपी आदित्यप्रतापसिंह ने पुलिस कंट्रोल रुम में आयोजित पत्रवार्ता में दी है. पुलिस ने इन दोनों ठगों को पकडऩे के लिए जल्द ही जामताड़ा जाएगी.

इस तरह से जामताड़ा के अकबर व सलीम को बेचे गए खाते-

एसपी श्री सिंह ने आगे बताया कि कुण्डम थानों में अरविंद सिंह ने शिकायत की थी उनके खाते से एक लाख रुपए आशीष कोरी निवासी तिलवारा के खाते में हुए है. पुलिस ने मामले में जांच करते हुए आशीष कोरी उम्र 24 वर्ष निवासी तिलवारा हिरासत में लेकर पूछताछ की. जिसने पुलिस को बताया कि उसने अपना खाता पियूष खटीक निवासी त्रिपुरी चौक गढ़ा को 5 हजार रुपए में बेचा है. पियूष खटीक को अभिरक्षा मे लेकर पूछताछ करने पर पियूष खटीक ने बताया कि उक्त खाते को उसने आसिफ एवं इफ्तकार को 10 हजार रूपये में बेचा है. आसिफ एवं इफ्तकार को अभिरक्षा में लेते हुये पूछताछ की गयी जिस पर इफ्तकार ने बताया कि  उक्त खाते को उसने अपने साले जिला जामताड़ा झारखण्ड निवासी अकबर अहमद एवं अकबर के दोस्त सलीम को 16 हजार रूपये में बेचा है. इफ्तकार एंव आसिफ नेे पूछताछ पर बताया कि इस खाते के अतिरिक्त 150 से अधिक खाते हमारे द्वारा अकबर अहमद एवं सलीम को विगत एक से डेढ वर्ष में 16 हजार रूपये प्रति खाते की दर से बेचे गये है.

पुलिस गिरफ्त में आरोपी-

-इफ्तकार अहमद पिता  मरहूम मुमताज अहमद उम्र 43 वर्ष निवासी ढेड़ीनीम दुर्गा मंदिर के पास हनुमातताल  
-मोहम्मद आसिफ पिता स्वर्गीय नासिर अली उम्र 43 वर्ष निवासी 1044/2 आजाद नगर पानी वाली तलैया गोहलपुर  
-अजीत पिता रामदयाल बेन उम्र 29 वर्ष निवासी मकान नबर 2320 शर्मा आटा  चक्की के पास बजरंग नगर रांझी  
-हेमंत उर्फ सनी पिता आशीर्वदान पिल्ले उम्र 27 वर्ष निवासी दमोहनाका त्रिमूर्ती नगर लालाराम चौक गोहलपुर
-अरविन्द पिता स्वर्गीय शंकरलाल यादव उम्र 32 वर्ष निवासी ग्राम कछपुरा गोसलपुर जबलपुर
-आशीष पिता लखनलाल कोरी उम्र  24 वर्ष निवासी शाहनाला तिलवारा
-प्यूष पिता धनराज खटीक उम्र 21 वर्ष निवासी त्रिपुरी चौक गढ़ा
-फरार आरोपी-
-अकबर अहमद जिला जामताड़ा झारखण्ड एवं अन्य
-सलीम निवासी जामताड़ा झारखंड
-मुख्य बिन्दु-
-पकड़े गए डेढ़ सौ फर्जी खातों में होता था करोड़ों रुपए का फर्जी लेनदेन,
-कई राज्यों में फैला है जाल
-5 से 15 हजार रुपए में बेचे जा रहे थे खाते

घटना क्रमांक-1
थाना कुण्डम में अरविन्द सिह मार्को  निवासी कुंडम के व्दारा शिकायत की गई थी कि दिनाक 10.07.23 को उसके खाते से एक लाख रुपये की ऑनलाईन  धोखाधडी हुई है . शिकायत  जांच पर अपराध क्रमाक 13/24 धारा 420 भादवि का थाना कुंडम मे कायम किया जाकर विवेचना मे लिया गया .
घटना क्रमांक-2
गोरखपुर में 18.01.24 को रोहित धोटे निवासी गुप्तेश्वर व्दारा रिपोर्ट की गई कि  अजित बेन लोन दिलाने के नाम पर उसकी बैंक की पासबुक, एटीएम एवं मोबाईल नम्बर ले लिया था काफी दिन तक जब उसे लोन नही मिला.  बैंक जाकर पता किया तो उसे ज्ञात हुआ कि उसके खाते मे बिना उसकी जानकारी के अनाधिकृत रुप से लाखो का ट्रान्जक्शन हुआ है.  रिपोर्ट पर अपराध क्रमाक 37/24 धारा 406,420 भादवि का  कायम कर विवेचना मे लिया गया .
घटना क्रमांक-3
थाना गोरखपुर में तुषार झारिया ने 19.01.24 को शिकायत की थी कि हेमंत पिल्ले ने लोन दिलाने के लिए उसका एवं उसकी मॉ रेखा झारिया के बैंक की पास बुक एवं एटीएम कार्ड ले लिया. काफी दिन तक लोन न मिलने पर बैंक नयी पासबुक लेने गया तो पता चला कि उसके एवं मॉ के खाते  में अनाधिकृत रुप से लाखों रुपये का ट्रान्जक्शन हुआ है. रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 40/24 धारा 406,420 भादवि का अपराध पंजीबद्द कर विवेचना मे लिया गया .
घटना क्रमांक-4
इसी प्रकार थाना गोरखपुर में रोहित धोटे द्वारा की गयी शिकायत की जांच पर पाया गया कि लोन दिलाने के नाम पर अजीत बेन  निवासी रांझी को दिया गया था. अजीत बेन को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की जा रही है.
घटना क्रमांक-5
तुषार झारिया द्वारा की गयी शिकायत की जांच पर पाया गया कि लोन दिलाने  हेमंत पिल्ले को खाता दिया था. हेमंत पिल्ले को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गयी तो हेमंत पिल्ले द्वारा बताया गया कि वह इस प्रकार के खाते एक_े कर इफ्तकार अहमद एवं अरविंद यादव निवासी गोसलपुर को 12 हजार रूपये में बेचे है. अरविंद यादव से पूछताछ की जा रही है.

इन बैंकों के खातों से किया गया करोड़ों रुपए का लेनदेन-

गौरतलब है कि पुलिस को अभी तक की जांच में बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, एफडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, केनरा बैंक, आईडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक आदि के लगभग डेढ सौ  से दो सौ खातो में करोडों का अनाधिकृत लेन देन होना पाया गया है. इन खातों को सीज कराया जा रहा है.

मामले का खुलासा करने में इनकी रही सराहनीय भूमिका-

ऑन लाईन फ्र ाड एवं फर्जी बैंक खाता सिंडीकेट का खुलासा कर आरोपियों को पकडऩे में सायबर सेल के एसआई नीरज सिह नेगी, प्रधान आरक्षक अमित पटेल, आरक्षक कृष्णचन्द तिवारी, अभिदीप, जितेन्द्र, मनोज, सौरभ, अरविन्द, चौकी प्रभारी रामपुर एसआई प्रभाकर सिंह, एएसआई रावेन्द्र तिवारी, आरक्षक संदीप पाल,  संजय सनोडिया,  थाना गोरखपुर, क्राईम ब्रान्च के एएसआई अजय पाण्डेय, प्रमोद पाण्डेय, प्रशान्त सोलंकी, वीरेन्द्र सिंह, प्रधान आरक्षक संजय मिश्रा, रामगोपाल, राममिलन, नीरज, सादिक अली, बलराम पाण्डे, अतुल गर्ग, अखिलेश पाण्डेय, आरक्षक  मोहम्मद इस्माईल, रंजीत, आशुतोष, जयप्रकाश, अजय लोधी, की सराहनीय भूमिका रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी सहित कई राज्य बर्फीली हवाओं की चपेट में, कई शहरों में कोल्ड डे, कंपकंकपाए लोग

एमपी हाईकोर्ट: भोपाल गैस कांड के फैसले पर रोक, पुनर्विचार याचिका के आवेदन पर हुई सुनवाई

एमपी : अमर्यादित भाषा के इस्तेमाल पर एक और अफसर पर गिरी गाज, सीएम ने दिये यह निर्देश

एमपी के राज्यमंत्री की आईडी हैक, फेसबुक पेज पर की अश्लील टिप्पणी..!

एमपी PCC चीफ जीतू पटवारी ने कहा, पूर्व CM शिवराज से बदला ले रहे मुख्यमंत्री मोहन यादव