सोलो ट्रिप पर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये चीजें

सोलो ट्रिप पर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये चीजें

प्रेषित समय :11:39:44 AM / Sun, Jan 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आप सोलो ट्रिप पर जाते हैं तो आपको दुनिया को एक अलग तरह से देखने का मौका मिलता है। आप ढेर सारी चीजों को एन्जॉय कर पाते हो और बहुत से नए एडवेंचर्स भी करते हों। हालांकि, जब आप सोलो ट्रिप पर जाते हैं तो आपको उसके लिए पूरी तरह से तैयारी करनी होती है। खासतौर से, आपको अपनी पैकिंग बस यूं ही नहीं कर लेनी चाहिए। चूंकि आप अकेले बाहर जा रहे हैं तो आपको कुछ चीजों को तो बैग में जरूर रखना चाहिए। जिससे आपको ट्रिप में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको सोलो ट्रिप पर निकलने से पहले अपने बैग में जरूर रख लेना चाहिए-

जरूरी डॉक्यूमेंट की कॉपी- जब आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो आपको कभी भी अपनी पर्सनल आईडी आदि की जरूरत पड़ सकती है। अमूमन लोग डॉक्यूमेंट्स के खोने के डर से उन्हें अपने साथ कैरी नहीं करते हैं। हालांकि, इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, ध्यान रखें कि आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स (डॉक्यूमेंट्स रखने के लिए टिप्स) की फोटोकॉपी करवाकर उसे अपने पैकिंग बैग में रखें।

जरूरी दवाइयां- जब आप घर से बाहर हैं तो आपको अपनी सेहत को लेकर भी सजग रहना चाहिए। कोशिश करें कि आप अपने बैग में एक फर्स्ट एड किट जरूर रखें, जिसमें आप सभी जरूरी दवाइयां रख लें। खासतौर से, सोलो ट्रिप में जब आपके साथ कोई नहीं है तो ऐसे में तबियत खराब होने पर आप काफी परेशान हो सकते हैं। ऐसे में आप पहले से ही तैयारी कर लें। इतना ही नहीं, अगर आप कोई दवाई नियमित रूप से खाते हैं तो उसे अपने साथ रखना बिल्कुल भी ना भूलें।

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स- आप बाहर घूमते समय उन खूबसूरत नजारों को यकीनन बेहतरीन तरीके से अपने कैमरे में कैद करना चाहेंगे। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स (इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स) को अपने पैकिंग बैग में जगह दें। मसलन, आप फोन के अलावा चार्जर, पावर बैक, कैमरा और उसे जुड़ी जरूरी एक्सेसरीज को जरूर रखें। यह आपकी ट्रिप की यादों को सहेजने में आपकी मदद करेगा।

सेफ्टी व इमरजेंसी किट- अगर आप सोलो ट्रिप पर जा रहे हैं तो आपको एक सेफ्टी व इमरजेंसी किट भी जरूर बनानी चाहिए। जिसमें आप ट्रैवल लॉक से लेकर टॉर्च, डक्ट टेप व सीटी आदि कई आइटम्स को जरूर रखना चाहिए। यह ट्रिप के दौरान आपको अधिक सुरक्षित रखता है और किसी भी तरह की इमरजेंसी सिचुएशन से निपटने में आपकी मदद करता है।  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत जोड़ो न्याय यात्रा: राहुल गांधी पहुंचे नागालैंड, 5 जिलों में 257 किमी तक तय करेंगे दूरी

भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने दिया इस्तीफा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने दिया इस्तीफा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा अब इम्फाल की जगह थौबुल से शुरू होगी, मणिपुर सरकार की शर्तों के बाद बदलाव

आज मणिपुर से शुरू होगी कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, शीर्ष नेता रहेंगे मौजूद

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरु, राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में आंसू पोछने तक नहीं आए पीएम मोदी, शर्म की बात है