JABALPUR: केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, विकास के लिए 4 चीजे जरुरी, पॉवर, मोटर, ट्रांसपोर्ट, कम्यूनिकेशन

JABALPUR: केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, विकास के लिए 4 चीजे जरुरी, पॉवर, मोटर, ट्रांसपोर्ट, कम्यूनिकेशन

प्रेषित समय :16:20:54 PM / Tue, Jan 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर. विकास के लिए चार चीजे जरुरी है, मोटर, पॉवर, ट्रांसपोर्ट व कम्यूनिकेशन. आज हम सड़के इसलिए बना रहे है इससे पर्यटन व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा. अच्छी सड़क व रिसॉर्स से पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि होगी, इससे प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी. उक्ताशय के विचार केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जबलपुर के वेटनरी कालेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए. उन्होने यहां से 2327 करोड़ रुपए के विकास कार्याे का लोकार्पण व शिलान्यास किया. वे इस दिनों मध्यप्रदेश के दौरे पर है.

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने आगे कहा कि हम मध्यप्रदेश में तीन लाख करोड़ के काम करेंगे. मध्यप्रदेश में कोयला है. कोयले से मिथेनॉल बनाइए, इससे वाहन चलेंगे. इंपोर्ट इफेक्टिव पॉलूशन फ्री पॉलिसी राज्य सरकार की होगी तो हमारी ओर से कई काम होंगे. आने वाले दिनों में एमपी पहले तीन प्रगतिशील राज्य में आएगा. उन्होने यभी कहा कि जब मैं भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष था उस वक्त भारत सरकार ने मध्यप्रदेश को कृषि विकास का अवार्ड शिवराजसिंह को दिया था, इसकी मुझे खुशी है, मैं किसान हू और मध्यप्रदेश कृषि में अग्रणी है. जब तक गांव, गरीब, मजदूर व किसान समृद्ध नहीं बनेगे तब तक देश का विकास नहीं होगा. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में 8038 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेगें. कार्यक्रम में सीएम डॉ. मोहन यादव सहित प्रदेश के अनय मंत्री उपस्थित रहे. आज जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव, लोकनिर्माण मंत्री राके श सिंह, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे.

इन शहरों में होगा काम-

विकास कार्यों में कुल 724 किलोमीटर लंबी 24 नेशनल हाईवे परियोजनाएंं शामिल हैं. इनमें से भोपाल में 498 किलोमीटर लंबी 15 नेशनल हाईवे व जबलपुर में 226 किलोमीटर लंबी 9 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स हैं.

जबलपुर को जितनी बिजली की जरुरत है मैं तैयार करके दूंगा-

श्री गडकरी ने यह भी कहा कि हमें विभाग ने पहल की है कि किसान अब केवल अन्नदाता नहीं उर्जादाता बनेगें. जबलपुर क्षेत्र को जितनी बिजली लगती होगी उतनी मैं तैयार करके दूंगा. बायोमास को हम एनर्जी क्राप्स में कन्वर्ट करेगें. बायोमास से सीएनजी बन रही है, हमने टैक्टर व कार कंपनियों से कहा है कि हाइड्रोजन ट्रैक्टर व कार बनाएं, मेरे पास हाईट्रोजन कार भी है.

हवा में चलने वाला ट्रांसपोर्ट शुरु कीजिए-

उन्होने कहा कि आने वाले समय में मध्यप्रदेश को उर्जा का केन्द्र बनाइए, इससे ट्रांसपोर्ट भी आसान होगा इसके साथ प्रदूषण भी कम होगा. मैं बेंगलुरु में हवा में चलने वाली डबल डेकर बस शुरु करने वाला हूं. भोपाल व इंदौर जैसे शहरों में भी हवा में चलने वाला ट्रांसपोर्ट शुरु कीजिए.

भारत को सबसे बड़ी तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है-

उन्होने कहा कि हमें भारत को विश्व की सबसे बड़ी तीसरी अर्थ व्यवस्था बनाना है, इसके लिए कृषि के क्षेत्र में विकास करना होगा. मेरे विभाग ने एक हजार तालाब बनाकर प्रदेश सरकारों को दिए है. इससे सिंचाई का क्षेत्र भी बढ़ा है.

अब जबलपुर से नागपुर जाने में साढ़े तीन घंटे लगते है-

उन्होने कहा कि हमने हाइवे अच्छे बनाए है, इनमें जाने के लिए समय नहीं लगता है, आज जबलपुर से साढ़े तीन घंटे में नागपुर पहुंचा जा सकता है. हमें अब हाइवे के अलावा फ्यूल पर भी काम करना होगा, इसमें रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेगी.

-जबलपुर से सुविधाएं देने की है तैयारी-

-एनएच-539 टीकमगढ़-झांसी सड़क पर स्थित जामनी नदी पर पुल का निर्माण
-चंदिया घाटी से कटनी बायपास तक 2 लेन सड़क के उन्नयन का कार्य
-एनएच- 339 के बमीठा से खजुराहो हिस्से का 4-लेन चौड़ीकरण कार्यों का लोकार्पण
-गुलगंज बायपास से बरना नदी तक दो लेन सड़क उन्नयन कार्य
-बरना नदी से केन नदी तक दो लेन सड़क निर्माण
-शहडोल से सगर टोला तक दो लेन सड़क उन्नयन कार्य
-एनएच-44  मध्यप्रदेश के अंतर्गत ललितपुर-सागर-लखनादौन खण्ड में कुल 23 वीयूपीएस पुल सर्विस रोड का निर्माण
-एनएच-44 के सुकतारा, खुरई व खवासा में कुल 3 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य
-बंजारी घाटी पर 2 ब्लैक स्पॉट का सुधार कार्य का शिलान्यास किया जाएगा
-भोपाल में 8038 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर-सागर रोड पर पेड़ से टकराई कार के परखच्चे उड़े, दो युवकों की मौत

जबलपुर: रेल मंडल में जगह जगह शान से फहराया गया राष्ट्र ध्वज, डीआरएम ने बताई उपलब्धियां

जबलपुर: पीडबलूडी मंत्री राकेश सिंह ने किया ध्वजारोहण, पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में हुआ गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह

जबलपुर: आक्रोशित सफाई कर्मियों ने रांझी थाना का किया घेराव, मारपीट से भड़का है गुस्सा..!

रामलला दर्शन करने जाने वालों के लिए खुशखबरी, जबलपुर से रेलवे चलाने जा रहा दो ट्रेन, यह है टाइमिंग