#Elections2024 क्या पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी कांग्रेस से गठबंधन को लेकर सियासी दुविधा में हैं?

#Elections2024 क्या पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी कांग्रेस से गठबंधन को लेकर सियासी दुविधा में हैं?

प्रेषित समय :21:25:34 PM / Sat, Feb 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले अखिलेश यादव के साथ और फिर अरविंद केजरीवाल के साथ कांग्रेस ने सीटों का बंटवारा कर लिया, जबकि पहले लग रहा था कि विपक्ष का गठबंधन बिखर जाएगा, अब केवल पश्चिम बंगाल का गठबंधन रह गया है, क्या इसकी वजह ममता बनर्जी की सियासी दुविधा है?
दरअसल, यह तय है कि यदि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का समझौता नहीं होता है, तो पहले के मुकाबले बीजेपी को फायदा होगा, तृणमूल कांग्रेस का नुकसान होगा और कांग्रेस को कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा, अलबत्ता कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ सकता है!
राजनीतिक गणित देखें तो बीजेपी के पास अपना मजबूत वोट बैंक है, लेकिन यदि विपक्षी वोटों का बिखराव नहीं होता है, तो बीजेपी के लिए 2019 दोहराना भी बहुत मुश्किल है, यदि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस में गठबंधन नहीं होता है, तो विपक्ष का वोट बंट जाएगा और बीजेपी को फायदा होगा?
कांग्रेस को दोनों ही स्थितियों में फायदा है, यदि गठबंधन होता है, तो कुछ सीटें मिल सकती हैं, यदि गठबंधन नहीं होता है, तो कांग्रेस का बढ़ता वोट प्रतिशत तृणमूल कांग्रेस के लिए अगले विधानसभा चुनाव में सवालिया निशान बन जाएगा?
खबर है कि पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सीट बंटवारे के मुद्दे पर एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस पर शब्दबाण चलाते हुए कहा है कि- तृणमूल कांग्रेस दुविधा में हैं!
उनका कहना है कि- ममता बनर्जी की ओर से आधिकारिक तौर पर हां या ना होनी चाहिए, लेकिन वह आधिकारिक तौर पर यह नहीं कह रही हैं कि गठबंधन बनाने की प्रक्रिया खत्म हो गई है, क्योंकि वे दुविधा में हैं.
खबरों की मानें तो अधीर चौधरी का कहना है कि- तृणमूल कांग्रेस के भीतर एक वर्ग का मानना है कि अगर पार्टी इंडिया गठबंधन के बिना अकेले चुनाव लड़ती है, तो पश्चिम बंगाल के अल्पसंख्यक उनके खिलाफ मतदान करेंगे, लिहाजा गठबंधन जारी रहे, दूसरा वर्ग इस दुविधा में है कि अगर बंगाल में गठबंधन को ज्यादा महत्व दिया गया तो मोदी सरकार उनके खिलाफ ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल करेगी, इसी दुविधा के कारण टीएमसी कोई स्पष्ट निर्णय नहीं ले पा रही है?
देखना दिलचस्प होगा कि ममता बनर्जी कांग्रेस के साथ गठबंधन करती हैं या अकेले ही चुनाव लड़ती हैं!
https://www.palpalindia.com/2024/02/08/delhi-India-alliance-weak-Congress-benefits-Mamata-Banerjee-RJD-Arvind-Kejriwal-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने लोकसभा चुनाव से पहले दी बड़ी राहत, घटाया किराया, अब 10 रुपए में होगी 50 KM यात्रा

एमपी: लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर विचार-मंथन शुरु, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मुरैना, होशंगाबाद में पहले घोषित होगें उम्मीदवार

MP : लोकसभा चुनाव और राहुल गांधी की न्याय यात्रा को लेकर पीसीसी दफ्तर में मीटिंग, कमल नाथ वर्चुअली जुड़े

क्रिकेटर शुभमन गिल को लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब का स्टेट आइकान बनाया

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेताओं के खिलाफ ED-CBI कार्यवाही कर सकती है..!

#BiharPoliticalCrisis विश्वास मत तो जीत लिया, आगे क्या? लोकसभा चुनाव में एनडीए की सीटें बचाने की चुनौती?

लोकसभा चुनाव के लिए डीएमके ने वॉर रूम का किया गठन, वरिष्ठ नेताओं को दिया प्रभार