प्रभावी मारुती स्तोत्र

प्रभावी मारुती स्तोत्र

प्रेषित समय :22:02:17 PM / Mon, Apr 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

श्री प्रभु रामचंद्र ने एक बार हनुमंता के अद्भुत कारनामों को चेतन रूप से कहा था, "हे पराक्रमी हनुमंता, एक जन्म भी दे दो, पर उपकार चुकाना नहीं होगा." क्योंकि आत्मा एक है और आपके उपकार अंतहीन हैं. हमारे कई ऋषियों ने इन मारुतीराया को प्रसन्न करने के लिए कई भजन, कविता और पाठ लिखे हैं, उनमें से कई प्रभावशाली भजन हैं. एक छोटा सा संघर्ष है इन भजनो को कैसे सुना जाए
(माफ़ करना मोबाइल से इन सभी लेख लिखने का प्रयोग होता है और लिखते समय कुछ शब्द गलत हो सकते हैं और साथ ही विनम्र निवेदन है कि हमारे शहर में ऐसे भजन गुरुजी से मांग कर अध्ययन कैसे करें और फिर पाठ शुरू करें) )
बजरंग बाण...........
बजरंग बाण एक दिव्य और अद्भुत मंत्र शक्ति है और इसकी रचना गोस्वामी तुलसीदास ने की थी. अद्भुत बाण है यह मंत्र, जो संकट को सही तरीके से ले, संकट को हल करता है और जीवन को आसान बनाता है. इस बजरंग बाण में हर शब्द बहुत ताकत दिखाता है, यह बजरंग बाण करने वाले से डरने की क्षमता रखता है और कमजोर को सशक्त बनाता है. प्रतिदिन बजरंग बाण का धीरे-धीरे पठन, जिस व्यक्ति के मन में हनुमंता शक्ति का उद्धार होता है और उस व्यक्ति की इच्छा शक्ति में वृद्धि होती है, इसलिए यह बजरंग बाण अपने जीवन में आये संकट का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहता है. ऐसा बजरंग बाण अगर रोज पहले फटा तो कुछ दिनों में वापस आ जायेगा लेकिन शब्द के उच्चारण और अर्थ पर ध्यान देना इस बजरंग बाण की पीठ रोज सुबह नहाने के बाद परिस्थितियों में रखनी चाहिए. इस बजरंग बाण की पीठ मन के भय को दूर करने के लिए अत्यंत उपयोगी है जो शांति से जीवन जीने के लिए आकार का है.
हनुमान चालीसा........
हनुमान चालीसा गोस्वामी तुलसीदास बजरंग बाण की तरह प्रभावी है. कई लोगों को अनुभव है कि इस अपार भजन की एकाग्रता से हमारे जीवन में आस्थावान और उचित परिस्थितियाँ इस संकट में आती हैं, कई लोगों में हमारे जीवन में संकट को दूर करने की क्षमता होती है. जीवन में होने वाले खंडहर से बचने के लिए अगर आप मारुतिराया के मंदिर में जाकर दिन में दस बार यह अवश्य पढ़ें, इस अनुभव का मतलब है कि हनुमान चालीसा ऐसे व्यक्ति के जीवन में खंडहर को सक्षम रूप से तोड़ने की क्षमता रखता है.
हनुमान बाहुक भजन.........
गोस्वामी तुलसीदास कृत हनुमान बाहुक स्तोत्र बहुत ही प्रभावशाली भजन है. इस भजन में 44 पद है. ये समग्र स्थिति अद्भुत ताकत दिखाते हैं. जो व्यक्ति लगातार 44 दिन तक हनुमान मारुतीराया के मंदिर जाकर इस अद्भुत भजन मूर्ति के सामने बैठेगा, इस विश्वास से पालन करें कि मारुतीराया धीरे-धीरे उसके पीछे के सभी कष्ट दूर करेगा. कई लोगों ने अनुभव किया है कि दैनिक जीवन में जब कोई संकट आता है तो इस अद्भुत भजन को श्रद्धा के साथ एक बार पाठ करने से संकट दूर हो जाता है. कलयुग में शीघ्र फलदायक और अति पवित्र भजन
भीमरूपी भजन..........
समर्थ रामदास विरजीत भीमरूपी स्तोत्र उतना ही प्रभावी है जितना बजरंग बाण हनुमान चालीसा और हनुमान बाहुक स्तोत्र. समर्थों की भक्ति से प्रसन्न होकर हनुमान ने अपने विराट भीम रूप में दर्शन दिए, मारुतीराया के इस विराट रूप को देखकर समर्थों से सहज ह निकला भजन वो भीमरूपी भजन है रामदास के अन्य मारुती स्तोत्र में भीमरूपी स्तोत्र सबसे प्रभावी और त्वरित फल माना जाता है. इस भजन के रोज पढ़ने से कई संकट दूर होते हैं और शनि की समस्या भी दूर होती है. शनि हर किसी के जीवन में दो बार आते हैं, साढ़े साती में होने वाली मुसीबत से उत्साहित होने के लिए इस दिव्य भजन यानि भीमरूपी भजन का पाठ करना चाहिए.

हेमंत रणनवरे.

Hemant Raghunath Rananavare

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मांगलिक कुंडली का जीवन पर प्रभाव

कुंडली में कालसर्प योग से भी ज्यादा खतरनाक होता चांडाल योग

जन्म कुंडली से जानें नौकरी की तैयारी कर रहे तो क्या हो पायेगा ?

जन्मकुंडली मे न्यायाधीश (जज) बनने के योग

जन्म कुंडली के 12 भावों के संपूर्ण विवरण एवं स्वरूप

जन्म कुंडली से भी जाना जा सकता कि रोमांस, कैसे प्रेम विवाह में बदलेगा!