गुजराती हांडवो की रेसिपी

गुजराती हांडवो की रेसिपी

प्रेषित समय :09:43:12 AM / Wed, Apr 10th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गुजराती हांडवो एक प्रसिद्ध गुजराती व्यंजन है जो खासतौर पर गुजरात में लोकप्रिय है. यह एक विभिन्न और स्वादिष्ट डिश है जिसमें उड़द दाल का आटा, सेंधा नमक, और छोटी बाजरी का आटा मिलाकर बनाया जाता है. इसमें मिर्च, तेल, और धनिया के पत्ते का भी प्रयोग होता है. हांडवो को गरम तेल में तलकर बनाया जाता है और इसे गरमा गरम परोसा जाता है. इसका स्वाद मसालेदार और खट्टा-मीठा होता है, और यह अक्सर चाय के साथ सेवन किया जाता है. गुजराती हांडवो को गरम परोसने पर और भी स्वादिष्ट बनाता है. यह गुजराती जनता का पसंदीदा स्नैक है जो विशेषतः समाजिक और परिवारिक उत्सवों में सर्व किया जाता है.

सामग्री
चावल 1/2 कप (100 ग्राम)
दालें

चना दाल 4 बड़े चम्मच (50 ग्राम)
मूंग दाल 4 बड़े चम्मच (50 ग्राम)
उरद दाल 4 बड़े चम्मच (50 ग्राम)
लौकी 1 कप, कद्दूकस की हुई
अदरक 1 इंच, कद्दूकस किया हुआ
गाजर 1/2 कप, कद्दूकस किया हुआ
हरी मिर्च 2-3, बारीक कटी हुई
नमक 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
दही 1/2 कप
नींबू का रस 1/2 नींबू
इनो फ्रूट साल्ट 1 चम्मच
तिल 1/2 चम्मच
हरा धनिया 1-2 बड़े चम्मच

तड़के के लिए

तेल 4 बड़े चम्मच
राई 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
तिल 1 चम्मच
हींग 1 चुटकी
करी पत्ता 15-20

विधि- चावल और दालों को धोकर 4-5 घंटे के लिए भिगो दें. भिगोने के बाद, पानी निकालकर दाल और चावल को मिक्सर में पीस लें. एक बाउल में पिसे हुए मिश्रण को निकालें और उसमें लौकी, अदरक, गाजर, हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, दही, नींबू का रस और हरा धनिया मिलाएं. एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें राई, जीरा, तिल, हींग और करी पत्ता डालें. तड़के को मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण को एक कढ़ाई या नॉन-स्टिक पैन में डालें और ढक्कन लगाकर 20-25 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. हांडवो को टुकड़ों में काटें और अपनी पसंदीदा चटनी के साथ परोसें.

आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि प्याज, टमाटर, या शिमला मिर्च. हांडवो को माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं. आपके पास इनो फ्रूट साल्ट नहीं है, तो आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं. यह रेसिपी 4-5 लोगों के लिए पर्याप्त है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अचारी पनीर

पैपरिका पनीर

पनीर शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्‍जी

बंगाली पनीर दालना

पनीर रोस्टी

पनीर की टिक्की